WHO की सलाह: बच्चे हों या बड़े रोजाना 60 मिनट करें ये एक्टिविटी

फिटनेस। कोरोना महामारी की वजह से लंबे समय तक घरों में बंद रहने और फिजिकल एक्‍टीविटीज के कम या बिल्‍कुल बंद होने के चलते कई बीमारियां तेजी से बढ़ी हैं। न केवल मानसिक रूप से तनाव और डिप्रेशन बल्कि शारीरिक रूप से हाई ब्‍लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों ने लोगों को घेर लिया है। यही वजह है कि अब WHO ने इन बीमारियों से बचाव के लिए जरूरी गाइडलाइंस जारी की हैं और लोगों से 4 एक्टिविटीज में से कोई भी जो उन्‍हें पसंद हो रोजाना करने की सलाह दी है।

इस स्‍ट्रेस भरी जिंदगी में दिमाग और शरीर दोनों को ही स्‍वस्‍थ रखना बहुत जरूरी है। अगर इनमें से एक भी खराब होता है तो उसका असर दोनों पर पड़ता है। बीमारियां पैदा होती हैं और ये मौतों की वजह भी बनती हैं।  WHO के मुताबिक चाहे बुजुर्ग हों, बच्‍चे हों या व्‍यस्‍क हों, अगर ये रोजाना 60 मिनट फिजिकल एक्टिविटी करते हैं तो विश्‍व भर में हर वर्ष करीब 50 लाख मौतों को रोका जा सकता है।

 

WHO के अनुसार खराब लाइफस्‍टाइल की वजह से गैर संक्रामक और क्रॉनिक डिजीज पैदा हो रही हैं। कोरोना के बाद से लोगों की फिजिकल एक्टिविटी काफी प्रभावित हुई है। जबकि शारीरिक गतिविधियां शरीर और मस्तिष्‍क दोनों की हेल्‍थ के लिए आवश्‍यक है।

ये एक्टिविटीज हैं हेल्‍थ का खजाना

लोगों को एरोबिक आधारित गतिविधियां रोजाना करनी चाहिए। ये चार हैं।

दौड़ना
कूदना या साइकिल चलाना
कोई भी आउटडोर खेल खेलना
डांसिंग

WHO का कहना है कि अगर आप इन 4 में से कोई भी एक, दो या सभी मिलाकर रोजाना कम से कम 60 मिनट तक करते ही हैं तो यह मेंटल और फिजिकल हेल्‍थ दोनों के लिए लाभदायक है। इसके अलावा जो लोग घर का काम करते हैं, गार्डनिंग, पौधों में रोजाना पानी देना, सफाई, वॉकिंग आदि करते हैं, यह भी काफी हद तक फायदेमंद हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *