डिश वॉशर हो गया है खत्म तो इन चीजों से बर्तन को करें क्ली‍न

टिप्‍स। हमारे किचन में कभी-कभी ऐसा  होता है कि ढेर सारे बर्तन सिंक में पड़े हों और घर में डिश वॉश डिटर्जेंट खत्म हो गया हो। ऐसे में या तो हम डिश वॉश करने वाले साबुन को बाजार से खरीदने के लिए निकल जाते हैं या इन्‍हें साफ करने के कुछ अन्‍य उपाय ढूंढते हैं। लेकिन क्‍या हो अगर जल्दी से बर्तन धोने की जरूरत पड़ जाए या आप हानिकारक साबुनों के इस्‍तेमाल से बचना चाहते हों। ऐसे हालात में हम आपके लिए कुछ ऐसे ऑप्‍शन लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप बिना साबुन का इस्तेमाल किए अपने बर्तनों का आसानी से साफ कर सकते हैं और बर्तन पर चिपके ग्रीस और गंध को आसानी से हटा सकते हैं। तो चलिए इसके बारें में जानते है।

इन चीजों से करें बर्तनों को साफ

बेकिंग सोडा
सबसे पहले बर्तनों को गर्म पानी से धोएं और बेकिंग सोडा छिड़क दें। बर्तनों पर सोडा को हल्का सा व्हिप करें और स्पंज से स्क्रब करें। अगर प्लेट चिपचिपी है तो बेकिंग सोडा को प्लेट में 5-6 मिनट के लिए लगा रहने दें। पूरी तरह से स्क्रब करने के बाद, बर्तनों को फिर से गर्म पानी से धो लें। बर्तन चमचमाने लगेंगे।

ड्राई क्लीनर
1 कप गर्म पानी में 2 बड़े चम्मच नमक और 1 नींबू का रस मिलाएं। सभी सामग्री को चम्मच से अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण को बर्तन में डालें और अच्छे से मलें। नमक व्यंजन से जमा भोजन के टुकड़ों को हटाने में मदद करता है, जबकि नींबू गंध को दूर करता है।

लकड़ी की राख
लकड़ी की राख का इस्‍तेमाल पुराने समय से किया जाता रहा है। इसकी मदद से आप आसानी से बर्तनों पर जमा चिपचिपाहट को साफ कर सकते है, गंध को दूर कर सकते हैं। इसके इस्‍तेमाल के लिए आप लकड़ी की राख को सीधे डिश पर छिड़कें और इसे स्पंज और गुनगुने पानी से साफ़ करें।

चावल का पानी
चावल के पानी में स्टार्च और साइट्रिक एसिड होता है जो बर्तन के चिपचिपेपन को आसानी से रिमूव करने का काम कर सकता है। इसके लिए बस कटोरे में चावल का पानी डालें और सामग्री को लगभग 30 मिनट के लिए मैरीनेट करें। उसके बाद चावल के पानी की विशिष्ट गंध को दूर करने के लिए बर्तनों को अच्छी तरह से रगड़ कर गुनगुने पानी से धो लें।

सिरके का इस्‍तेमाल
स्प्रे बोतल में 1 कप पानी और 4-5 बड़े चम्मच सिरका मिलाएं। बोतल को अच्छी तरह हिलाएं और इसे सभी बर्तनों पर स्प्रे करें। बर्तनों को कुछ मिनटों के लिए ऐसा ही छोड़ दें और स्पंज और गर्म पानी से अच्छी तरह साफ़ कर लें।

सोडा-नींबू
एक कटोरी में 3 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा लें। इसमें 1 नींबू को निचोड़ लें। इसे मिला लें और इस घोल में स्‍क्रबर को डुबोकर बर्तनों पर रगड़ें। इसके इस्‍तेमाल से कुकवेयर से ग्रीस और दुर्गंध दोनों को रिमूव करने में मदद मिलती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *