ये खूबसूरत फूल कई बीमारयों में है बेहद फायदेमंद, ऐसे करें खेती, होगी मोटी कमाई

रोचक जानकारी। देश भर में कई किसान अब अलग-अलग किस्म के फूलों की खेती के जरिए अच्छा पैसा कमा रहे हैं। अगर आपको भी बागवानी का शौक है तो हम आपको बोगनवेलिया के फूलों की खेती का तरीका बता रहे हैं। खूबसूरत दिखने वाले इस फूल को कागज़ का फूल भी कहा जाता है। इसका इस्तेमाल कई तरह की बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है।

आपको बता दें कि बोगनवेलिया की खेती में बहुत कम देखभाल की  आवश्‍यकता होती है। इसे अलग-अलग देशों में इसे कई नामों से जाना जाता है। बोगनवेलिया का नाम इसकी खोज करने वाले एक वैज्ञानिक के नाम पर रखा गया है। तो आइए जानते हैं आप इसकी खेती कैसे शुरू कर सकते हैं।

कई बीमारियों के इलाज में आता है काम
बोगनवेलिया के फूलों का उपयोग कई बीमारियों के इलाज में किया जाता है। खांसी, दमा, पेचिश, पेट या फेफड़ों की तकलीफ से राहत देने के लिए आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल किया जाता है। इसका खूबसूरत फूल का उपयोग शादी समारोह में भी सजावट के लिए भी किया जाता है। इसके बावजूद कई लोगों को अपने घर में इसके पौधे लगाना भी पसंद होता है. आप इसकी टहनियों से गमलों में नए पौधे तैयार करके भी बेच सकते हैं।

कैसे करें बोगनवेलिया की खेती?
बोगनवेलिया की खेती उन इलाकों में की जाती है जहां 20 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा तापमान रहता है। इसकी खेती बीजों से भी हो सकती है और इसकी कटिंग लेकर उससे भी की जा सकती है। शुरुआत में आपको इसकी देखभाल का पूरा ध्यान रखना होता है। इसमें ज्यादा पानी देने से भी पौधों को नुकसान हो सकता है और उनकी जड़ें सड़ सकती है। इसलिए इसकी सिंचाई तभी करनी चाहिए जब गमले में ऊपर की मिट्टी सूख जाए. गर्मी के दिनों में इसकी हर दिन सिंचाई करने की जरूरत पड़ती है।

खर्च कम कमाई ज्यादा
बता दें कि देश में कई किसान बोगनवेलिया की खेती करके लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं। अगर आप भी इसकी खेती करते हैं तो आपको इससे मोटी कमाई हो सकती है। बता दें कि बोगनवेलिया का गार्डन बनाने में कम से कम 20 से 30 हजार रुपये का खर्च आ सकता है। बाकी किसानों की कमाई को देखा जाए तो इसकी खेती और बिक्री के प्रोसेस को समझकर आप भी 5 हजार वर्गफुट एरिया में बोगनवेलिया की खेती के जरिए हर महीने 65 हजार रुपये तक कमा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *