चार धाम यात्रा: केदारनाथ जाने के लिए 5500 रुपये में शुरू हो रही हेलीकॉप्टर बुकिंग

यात्रा। चार धाम यात्रा की तैयारियां पूरे जोरों पर हैं। इस यात्रा के सबसे अहम पड़ाव यानी केदारनाथ तक जाने के लिए हेलीकॉप्‍टर सेवा भी शुरू हो गई है। ऐसे यात्री जो दुर्गम रास्‍तों से पैदल चलकर केदारनाथ तक आने-जाने में असमर्थ हैं, वह हेलीकॉप्‍टर सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। खास बात ये है कि अब हेलीकॉप्‍टर बुकिंग का तरीका बदल गया है और तीर्थयात्री सिर्फ IRCTC की वेबसाइट के जरिए ही केदारनाथ हेलीकॉप्‍टर की बुकिंग (कर सकते हैं।

यात्रियों को यह सुविधा गुप्‍तकाशी यानी ऊखीमठ से ही मिलनी शुरू हो जाएगी। IRCTC ने दूरी और किराये के हिसाब से हेलीकॉप्‍टर सेवा के लिए 3 स्‍पॉट बनाए हैं। इसमें ऊखीमठ के अलावा फाटा और सर्सी यानी सोनप्रयाग जगह शामिल हैं। इन तीनों स्‍थानों से यात्रियों को हेलीकॉप्‍टर की उड़ान उपलब्‍ध कराई जाएगी। गुप्‍तकाशी से केदारनाथ तक की दूरी 23.5 किमी है और यात्रियों को यहां से आगे पैदल ही जाना पड़ता है। फाटा से केदारनाथ तक की दूरी 17.6 किमी पड़ती है, जबकि सोनप्रयाग से केदारनाथ तक जाने में 13.2 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है।

इस तरह करें बुकिंग

IRCTC की वेबसाइट के अनुसार, केदारनाथ तक हेलीकॉप्‍टर सेवाओं की बुकिंग 30 अप्रैल तक पूरी तरह फुल हो चुकी है। इसके बाद की बुकिंग जल्‍द शुरू की जाएगी। फिलहाल अगर आप गुप्‍तकाशी से श्रीकेदारनाथ धाम तक हेलीकॉप्‍टर सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं तो 7,744 रुपये प्रति व्‍यक्ति किराया लगेगा। इसमें आने-जाने दोनों तरफ का किराया शामिल है। हालांकि, इसके ऊपर सुविधा शुल्‍क व अन्‍य चार्जेज भी देने पड़ेंगे।

इसी तरह, फाटा से श्रीकेदारनाथ धाम तक हेलीकॉप्‍टर से जाने के लिए प्रति व्‍यक्ति 5,500 रुपये किराया देना होगा। इसमें भी सुविधा शुल्‍क व अन्‍य चार्जेज अलग से जोड़े जाएंगे। यह किराया आने-जाने दोनों तरफ का है। सर्सी से केदारनाथ तक जाने के लिए आपको 5,498 रुपये प्रति यात्री किराया लगेगा। इसमें भी आने-जाने का किराया शामिल है, लेकिन सुविधा शुल्‍क व अन्‍य चार्जेज अलग से देने पड़ेंगे।

केदारनाथ यात्रा के लिए हेलीकॉप्‍टर बुकिंग कराने वाले यात्रियों को यह ध्‍यान देना होगा कि आप हेलीकॉप्‍टर बुकिंग तभी करा सकेंगे, जब आपके पास चार धाम यात्रा का रजिस्‍ट्रेशन होगा। इसके अलावा हेलीकॉप्‍टर बुकिंग का दावा करने वाली कई फर्जी वेबसाइट भी चल रही हैं। लिहाजा यात्री सिर्फ सरकार की ओर जारी आधिकारिक वेबसाइट https://heliyatra.irctc.co.in से ही बुकिंग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *