सूर्यास्त के बाद भूलकर भी ना करें ये काम, रूठ सकती हैं माता लक्ष्मी

धर्म। सनातन धर्म में सूर्योदय से लेकर सूर्यास्त तक को लेकर पौराणिक ग्रंथों में कई नियम पढ़ने को मिलते हैं। वहीं सनातन धर्म में सूर्य को प्रत्यक्ष देवता की संज्ञा प्रदान की गई है। इसलिए कई काम ऐसे हैं जिन्हें सूर्यास्त के समय या उसके बाद करना वर्जित माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि इन बातों को ध्‍यान न दिया जाएं तो इससे जातकों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपने अक्सर अपने घरो में बड़े बुजुर्गों को ये कहते हुए सुना होगा कि सूरज ढलने के बाद ये काम नहीं करना चाहिए वो काम नहीं करना चाहिए। तो चलिए जानते हैं वो कौन-से से काम हैं जिन्हें शाम के समय नहीं करना चाहिए।

शाम के समय ना सोएं
वास्तु शास्त्र के मुताबिक शाम के समय नहीं सोना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जिस घर में शाम के समय लोग सोते हैं वहां देवी लक्ष्मी कभी भी वास नहीं करतीं।

झाड़ू ना लगाएं
प्रचलित मान्यता के मुताबिक शाम के समय झाड़ू भी नहीं लगाना चाहिए। और ना ही शाम के समय घर से बाहर कूड़ा कचरा फेंकना चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

तुलसी को जल न चढ़ाएं
हिन्‍दू धर्म मान्यता के अनुसार शाम के समय ना तो तुलसी में जल चढ़ाना चाहिए ना ही तुलसी की पत्तियों को तोड़ना चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी हमेशा के लिए घर से चली जाती हैं।

ना करें दान
सनातन धर्म के मान्यताओं के मुताबिक शाम के समय दूध, खट्टी चीजें, नमक, हल्दी, और दही का दान नहीं करना चाहिए। इससे माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं।

पैसों का लेनदेन
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्यास्त के बाद भूलकर भी पैसों का लेन देन नहीं करना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि शाम के समय पैसों के लेनदेन से वो पैसा कभी वापस नहीं आता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *