समर सीजन में एनर्जेटिक रहने के लिए ट्राई करें बनाना स्मूदी, इसे बनाना है बेहद आसान

रेसिपी। केले से बनने वाली स्मूदी स्‍वस्‍थ के लिए बेहद फायदेमंद होती है। खासतौर पर बढ़ती उम्र के बच्चों और टीनएजर्स के लिए बनाना स्मूदी का सेवन काफी लाभकारी होता है। केले को एनर्जी का पावर हाउस कहा जाता है, इससे बनने वाली स्मूदी दिनभर एनर्जेटिक रखने में मदद करती है। इसके साथ ही बनाना स्मूदी हड्डियों और मसल्स को भी ताकतवर बनाती है. बनाना स्मूदी को सुबह या दोपहर के वक्त पिया जा सकता है। बनाना स्मूदी हेल्दी होने के साथ ही काफी टेस्टी भी होती है. गर्मी में इसे डेली डाइट में शामिल किया जा सकता है।

आप भी अगर अपने टीएनएजर बच्चों की सेहत को लेकर फिक्रमंद रहते हैं तो उन्हें बनाना स्मूदी पिलाना एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। बनाना स्मूदी को बनाना काफी सरल है और ये मिनटों में ही तैयार हो जाती है। आपने अगर कभी बनाना स्मूदी की रेसिपी को ट्राई नहीं किया है तो हमारी बताई विधि की मदद से आसानी से बना सकते हैं।

सामग्री
केले – 2-3
दूध – 1 कप
दही – 150 ग्राम
शहद – 1 टेबलस्पून
वेनिला एसेंस – 1/2 टेबलस्पून
बर्फ के टुकड़े – 5-6

बनाने की विधि
पोषक तत्‍वों से भरपूर बनाना स्मूदी बनाना बहुत आसान है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले पके हुए केले को लें और उनके छिलकों को उतार लें। इसके बाद एक बाउल में केले के बड़े-बड़े टुकड़े काट लें। अब मिक्सर जार लें और उसमें केले के कटे हुए टुकड़ों को डालें। इसके बाद इसमें दूध और शहद डालकर ढक्कन बंद करें और मिक्सर को 1 मिनट तक चलाते हुए सारी चीजों को ब्लेंड कर लें। इसके बाद ढक्कन खोलें और दो-तीन आइस क्यूब्स डालकर दोबारा ब्लेंड करें।

इससे स्मूदी अच्छी तरह से ठंडी हो जाएगी। अब स्मूदी में दही और वेनिला एसेंस डालें और सभी चीजों को एक बार फिर ब्लेंड करें। जब गाढ़ी स्मूदी तैयार हो जाए तो ब्लेंड करना बंद कर दें। इसके बाद तैयार स्मूदी को सीधे सर्विंग गिलास में डालें और उसमें ऊपर से 1-2 आइस क्‍यूब भी मिला दें। स्वाद और पोषण से भरी बनाना स्मूदी तैयार हो चुकी है। यह बच्‍चों के साथ ही बड़ो को भी खूब भाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *