मिनटों में बनाएं टेस्टी सूजी का मंचूरियन, ट्राई करें रेसिपी

रेसिपी। स्ट्रीट फूड के मामले में मंचूरियन काफी पसंद किया जाने वाला फूड बन चुका है। मंचूरियन का नाम लेते ही बच्चे हों या बड़े सभी का डिमांड बढ़ने लगता है। मंचूरियन कई तरह से बनाया जाता है। सूजी से तैयार होने वाले मंचूरियन को भी काफी पसंद किया जाता है। यदि बच्चों को सूजी मंचूरियन परोस दिया जाए तो उनके चेहरे खिल उठते हैं और उन्हें और किसी दूसरी चीज की जरूरत नहीं होती है। सूजी मंचूरियन टेस्टी होने के साथ ही बेहद कम समय में तैयार होने वाली फूड डिश है। तो चलिए जानते हैं सूजी मंचूरियन बनाने की के रेसिपी के बारे में।

आवश्‍यक सामग्री

सूजी बॉल्स के लिए
सूजी – 1 कटोरी
हल्दी – 1 चुटकी
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
प्याज – 1
शिमला मिर्च – 1/2
तेल
नमक – स्वादानुसार

ग्रेवी बनाने के लिए
टोमेटो सॉस – 2 टी स्पून
सोया सॉस – 1 टी स्पून
सेजवान चटनी – 2 टी स्पून
प्याज – 2
शिमला मिर्च – 1
हरी मिर्च – 2
आरारोट – 1 टी स्पून
काली मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
लहसुन बारीक कटा – 5 कली
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
तेल
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
मंचूरियन बनाने के लिए सबसे पहले मंचूरियन बॉल्स तैयार करना होगा। इसके लिए प्याज और शिमला मिर्च को काट लें। अब कड़ाही में तेल डालकर उसमें प्याज और शिमला मिर्च डालकर भूनें। इस दौरान गैस की फ्लेम धीमी रखें। जब प्याज, शिमला मिर्च नरम हो जाएं तो उसमें हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा नमक डालकर अच्‍छे से मिला लें। और कुछ देर और पकाएं। इसके बाद इसमें सूजी डालें और मिलाकर मिश्रण को अच्छी तरह भूनें। तथा कड़ाही में आवश्‍यकता के अनुसार पानी डालें और थोड़ी देर बाद गैस बंद कर दें। अब तैयार मिश्रण से गोल-गोल बॉल्स बना लें। इन बॉल्स को अच्छी तरह से फ्राई करें और सुनहरी भूरी होने पक एक बर्तन में निकाल लें। इस तरह ड्राई सूजी मंचूरियन तैयार है।

मंचूरियन की ग्रेवी बनाने के लिए कड़ाही में तेल गर्म करें और उसमें बारीक कटी प्याज, लहसुन, शिमला मिर्च, हरी मिर्च डालकर 3-4 मिनट तक भूनें। सब्जियां नरम होने के बाद काली मिर्च पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और सारे सॉस और चटनी डालकर अच्‍छे से मिला लें। कुछ देर तक ग्रेवी को चलाते हुए पकाने के बाद उसमें आरारोट डालें और पकने दें। आरारोट को पानी में घोलकर पतला कर ही डालना है इस बात का ध्यान रखें। ग्रेवी जब पककर उबलने लगे तो उसमें तैयार की हुई ड्राई मंचूरियन बॉल्स डाल दें और अच्छी तरह से मिला लें। अब सूजी मंचूरियन को 2-3 मिनट और पकाएं और फिर गैस बंद कर दें। इसके बाद आपकी टेस्‍टी सूजी मंचूरियन बनकर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *