नाश्ते में कुछ टेस्टी और हेल्दी खाने का है मन, तो ट्राई करें लौकी का चीला

रेसिपी। हरी सब्जियों में लौकी बेहद गुणकारी होता है।  लौकी की सब्जी के साथ ही लौकी का चीला भी काफी हेल्दी होता है। लौकी का चीला स्वाद से भी भरपूर होता है और इसे ब्रेकफास्ट, लंच या डिनर किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है। घर में अचानक अगर कोई मेहमान आ जाए और उन्हें अच्छी फूड डिश परोसना चाहते हैं तो लौकी का चीला बना सकते हैं। फाइबर रिच लौकी का चीला डाइजेशन के लिए काफी अच्‍छा माना जाता है। अगर आप लौकी का चीला बनाना चाहते हैं तो बेहद आसान विधि का पालन कर चीला तैयार कर सकते हैं।

लौकी का चीला बनाने के लिए लौकी के अलावा बेसन, दही, सूजी और मसालों का इस्तेमाल किया जाता है। लौकी के चीले बनाने में ज्यादा वक्त भी नहीं लगता है। इसका स्वाद हर उम्र के लोगों को पसंद आता है। तो चलिए जानते हैं लौकी का चीला बनाने की आसान रेसिपी।

सामग्री
लौकी कद्दूकस – 1
बेसन – 4 टेबलस्पून
दही – 2 टेबलस्पून
सूजी – 2 टेबलस्पून
हरी मिर्च कटी – 2
हरा धनिया कटा – 1 टेबलस्पून
चाट मसाला – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार
तेल

बनाने की विधि
स्वाद और पौष्टिक तत्‍वों से भरपूर लौकी का चीला बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छील लें और फिर छिलनी की मदद से इसे कद्दूकस कर लें। इसके बाद कद्दूकस लौकी को हाथों से दबाकर निचोड़ लें और अतिरिक्त पानी निकाल लें, इसके बाद कद्दूकस लौकी को एक बर्तन में अलग रख दें। अब एक बड़ा कटोरा लें और उसमें सूजी और बेसन डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसमें कद्दूकस कर निचोड़ी हुई लौकी को डालकर मिला लें।

अब इस मिश्रण में दही, हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर मिला लें। अब थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते जाएं और चीले के लिए बैटर तैयार कर लें। बैटर बनने के बाद कुछ देर के लिए उसे ढककर अलग रख दें।

अब एक नॉनस्टिक पैन/तवा लेकर उसे गर्म करें। तवे पर थोड़ा सा तेल डालकर फैलाएं। जब तवा गर्म हो जाए तो एक कटोरी में चीले का घोल लेकर तवे के बीच में डालें और कटोरी के पिछले हिस्से से गोल-गोल करते हुए चीला बनाएं। अब चीला सिकने दें। चीले के किनारों पर थोड़ा सा तेल डालें और कुछ देर सेकने के बाद चीला पलटें। अब चीले के ऊपरी हिस्से पर तेल लगाएं। चीला तब तक सेकें जब तक कि गोल्डन ब्राउन न हो जाए। इसके बाद प्लेट में उतार लें। इसी तरह सारे लौकी के चीले तैयार कर लें। अब लौकी के चीलों को चटनी या टमाटर सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *