घर पर बनाएं रेस्टोरेंट जैसा काजू कोरमा, इसे बनाना है बेहद आसान

रेसिपी। कई बार ऐसा होता है कि रेस्‍टोरेंट में कोई डिस खाने के बाद उसका स्वाद हमारे दिल-ओ-दिमाग में ऐसे बस जाता है कि बार बार उसे खाने का मन करने लगता है। ऐसे में हम बाहर से खाना मंगवाना शुरू कर देते हैं, जोकि काफी महंगा पड़ता है। हालांकि हमारा मन घर पर भी बनाने को करता है, लेकिन कहीं न कहीं हमें ऐसा लगता है कि रेस्‍टोरेंट जैसे बना पाना मुश्किल है, लेकिन ये सच नहीं है। आप भी घर पर उसे बेहतरीन टेस्ट के साथ आसानी से बना सकते हैं। ऐसी ही स्वाद से भरी एक रेसिपी का नाम है काजू कोरमा। यह काफी टेस्टी होता है। यदि आप इसे घर पर बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको बहुत ही आसान तरीका बताएंगे। तो आइए इसे बनाने की विधि के बारे में जानते हैं।

आवश्यक सामग्री

काजू- 50 ग्राम
टमाटर- 4 (250 ग्राम)
काजू- 10-12 मसाले में डालकर पीसने के लिए
साबुत गरम मसाला-

बड़ी इलायची -1

लौंग – 2

काली मिर्च- 6-7

दालचीनी- 2-3
क्रीम- 100 ग्राम
अदरक- 1 इंच
हरी मिर्च- 1
तेल- 2-3 बड़े चम्मच
हरा धनिया- 2-3 बड़े चम्मच
हींग- 1 चुटकी
जीरा- ¼ छोटा चम्मच
नमक- 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला- ¼ छोटी चम्मच से कम
लाल मिर्च- ¼ छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर- ¼ छोटा चम्मच
धनिया पाउडर- 1 छोटा चम्मच

बनाने की विधि

होटल जैसा काजू कोरमा बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर, हरी मिर्च, अदरक और काजू को पीस कर पेस्ट बना लें। इसके बाद पैन गैस पर रखकर गर्म कीजिए और फिर उसमें तेल डाल दें। तेल के हल्का गर्म होने पर काजू डालकर चलाते हुए हल्का भूरा होने तक भून लें। इसके बाद तेल में जीरा डालकर अच्‍छे से भूनें। जब जीरा भुन जाए तो हींग, हल्दी पाउडर, साबुत गरम मसाले, बड़ी इलाइची को छीलकर उसके बीज डालकर हल्का सा भून लें। अब टमाटर, काजू, हरी मिर्च, अदरक का पेस्ट डालें। जब तक मसाले पर तेल तैरता न दिखाई दें, मसाले को चम्मच की मदद से चलाते रहें। फिर लाल मिर्च पाउडर भी डाल दें।

इसके बाद भूने मसाले में गरम मसाला और क्रीम डाल दीजिए। इस ग्रेवी में आधा कप पानी डाल दीजिए। ग्रेवी को जितना गाढ़ा या पतला रखना चाहते हैं, उस अनुसार पानी मिला दीजिए। अब इसे तब तक पकाइए, जब तक कि ग्रेवी में फिर से उबाल न आ जाए। अब इसमें थोड़ा सा हरा धनिया डाल दें। ग्रेवी में उबाल आने पर नमक और भूने हुए काजू भी डालें। फिर इसे ढककर के बिलकुल धीमी आग पर सब्जी को 3-4 मिनट तक पकने दें। इस तरह काजू कोरमा बनकर तैयार है। सब्जी को प्याले में निकालकर हरे धनिया से गार्निश करें। इसके बाद इसको रोटी या चावल के साथ सर्व कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो इसे नॉन के साथ भी खा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *