ये अनाज हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हैं बेहद कारगर, अपने डाइट में जरूर करें शामिल

हेल्‍थ। अगर आप हाई कोलेस्‍ट्रॉल/बैड कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या हैं तो यह आपके हार्ट को नुकसान पहुचा सकता है और आप दिल के मरीज बन सकते हैं। यही नहीं, अगर आपका गुड कोलेस्‍ट्रॉल कम हो गया है तो भी ये हार्ट डिजीज की वजह बन सकता है। आपको बता दें कि आपका डाइट आपके कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को काफी प्रभावित करता है। आप अगर अपने डाइट में कुछ खास तरह के अनाज को शामिल कर लें तो इससे कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है, यह आपकी सेहत को बेहतर रखने में भी मदद कर सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या को ठीक करने के लिए किन अनाजों का सेवन बेस्‍ट माना जाता है और क्‍यों।

ओट्स का सेवन

 हेल्‍थ एक्‍सपर्ट के अनुसार, अध्‍ययन में पाया गया है कि होल ग्रेन हार्ट डिजीज के खतरे को कम करने में काफी सहायक होता है। इनके सेवन से हार्ट अटैक और हार्ट स्‍ट्रोक का खतरा 20 प्रतिशत तक कंट्रोल किया जा सकता है। ओट्स यानी जई में बीटा-ग्लूकन पाया जाता है, जो एक तरह का घुलनशील फाइबर होता है. यह तेजी से कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करता है। इस तरह अगर आप ओट्स का सेवन रेगुलर करें तो  एलडीएल कोलेस्ट्रॉल 7% तक कम हो सकता है।

बारली (जौ) का सेवन
बारली यानी जौ का सेवन भी बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम करने में काफी फायदेमंद होता है। इसमें बीटा-ग्लूकन पाया जाता है जो बैड एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकता है। जिससे आप हार्ट अटैक, आर्टरी में किसी तरह की समस्‍या या स्‍ट्रोक जैसी जानलेवा खतरे से बच सकते हैं।

ब्राउन राइस का सेवन
ब्राउन राइस भी कोलेस्‍ट्रॉल के लिए अच्‍छा माना जाता है। एक शोध में पाया गया कि नियमित रूप से ब्राउन राइस खाने से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है। बता दें कि एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से दिल का दौरा और स्ट्रोक सहित कई स्वास्थ्य स्थितियों का खतरा बढ़ जाता है। लेकिन अगर आप कम कोलेस्ट्रॉल वाले आहार को अपनाएं तो बैड कोलेस्‍ट्रॉल को कम कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *