Career Tips: अपने लाइफस्टाइल में करें कुछ बदलाव, जल्द मिलेंगा प्रमोशन

लाइफस्‍टाइल।  इस समय में हर काम में कॅम्‍पटिशन हो गया। हर व्‍यक्ति आसामान की ऊचाईयों को छुना चाहता है। ऐसे में सभी लोग वर्किंग प्रोफेशनल जॉब में प्रमोशन हासिल करने के लिए बहुत मेहनत करते है। और अप्रैल-मई में एंप्लॉई इवैल्युएशन प्रोसेस में सभी की मेहनत और तरक्की का आकलन किया जाता है कंपनी की ग्रोथ के आधार पर ही एंप्लॉई की भी ग्रोथ चेक की जाती है।

जानकारी के लिए बता दें कि आप अपनी आदतों में कुछ बदलाव करके अपने काम में आसानी से प्रमोशन पा सकते है। ऑफिस में अपनी टीम के साथ कॉर्डियल रिलेशन बनाना जरूरी होता है। वैसे तो हर कंपनी के इवैल्युएशन को लेकर अलग नियम होते हैं लेकिन सभी एंप्लॉइज को कुछ कॉमन पॉइंट्स पर भी जज किया जाता है। तो चलिए जानिए कि आप अपनी लाइफस्‍टाइल में कौन-कौन से बदलाव करके आप अपनी कंपनी में जल्‍दी से प्रमोशन पा सकते है।

कैसा रखें एटिट्यूड
आपके प्रमोशन में आपका एटिट्यूड एक अहम भूमिका निभाता है। ऑफिस में अपनी टीम व अन्य लोगों के साथ अपना व्यवहार पॉजिटिव बनाकर रखें। हर स्थिति में पॉजिटिव माइंडसेट रखने वाले एंप्लॉइज को प्रमोशन लिस्ट में टॉप पर जरूर रखा जाता है।

कैसे बनाएं गोल्स?
आप कहीं पर भी काम करते हो लेकिन आपको काम करते समय अपना गोल्स सेट करना बहुत जरूरी होता है। हर किसी को कुछ शॉर्ट टर्म और लॉन्ग टर्म गोल्स बनाने चाहिए।  लक्ष्यों को डिवाइड करके उन पर काम करना आसान होता है। सिर्फ यही नहीं, बीच-बीच में उन्हें रिव्यू भी करते रहें।

ऑफिस में क्या सीखें?
वैसे तो आप सभी लोग जानतें ही है कि कुछ भी नया सीखने के लिए कोई उम्र नहीं होती है। इसमें उम्र या विभाग का बंधन काम नहीं करता है। ऑफिस में काम करते हुए अपनी स्किल्स बढ़ाने पर भी फोकस करें। इससे आपकी यूटिलिटी बढ़ेगी और आप कंपनी के बेस्ट एसेट्स में गिने जाएंगे।

कम्युनिकेशन स्किल कैसी हो?
कहीं पर भी काम करने के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स बहुत महत्व रखती हैं। अपनी टीम या ऑफिस के अन्य लोगों के साथ अपना व्यवहार सामान्य रखें और सभी को अच्छी तरह से ट्रीट करें। कम्युनिकेशन स्किल्स पर्सनालिटी का अहम हिस्सा होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *