जानें कोलेस्ट्रॉल व ब्लड प्रेशर का घर बैठें इलाज, हार्ट को भी करे मजबूत

हेल्‍थ। दुनियाभर में लगभग लाखों लोगा कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर की बीमारी से जुझ रहें है। इन बीमारीयों को कम करने के लिए ढ़ेर सारी दवाईया भी खातें है, लकिन उससे भी कुछ फर्क नही पड़ता जबकि उलटे दवाईया फेफड़े को प्रभावित करती है। कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को साइलेंट किलर कहा जाता है, क्योंकि इन दोनों ही बीमारियों के शुरुआती लक्षण नजर नहीं आते। लेकिन धीरे-धीरे ये परेशानियां शरीर को खोखला कर देती हैं और जब व्यक्ति की तबीयत बिगड़ जाती है, तब चेकअप में इन दिक्कतों का खुलासा होता है। हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या सीधे तौर पर हार्ट को प्रभावित करती है। अगर कोलेस्ट्रॉल हद से ज्यादा बढ़ जाए, तो हार्ट अटैक और अन्य कार्डियोवैस्कुलर समस्याएं पैदा हो सकती हैं. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना जरूरी हो जाता है। तो चलिए जानतें है कुछ घरेलु नुस्‍खो के बारे में जो कोलेस्ट्रॉल और बीपी की समस्या से आपको राहत दिला सके।

आपक य‍ह जानकर हैरान हो जाएगें कि आपके किचन में रखी एक सब्जी कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर की बीमारी से राहत दिलाने में मदद कर सकती है। यह सब्जी सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाती है और इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं होती। जानकारी के लिए आपको बता दें कि टमाटर का जूस कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर की समस्या से राहत दिलाने में बेहद कारगर साबित हो सकता है। टमाटर में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर में पहुंचकर धमनियों में जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देते हैं और बीपी की स्थिर रखने में मदद करते हैं। टमाटर का जूस अन्‍य तरह से भी हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। टमाटर के जूस में मौजूद पोषक तत्व कार्डियोवैस्कुलर डिजीज का खतरा भी काफी हद तक कम कर सकते हैं। इससे हार्ट हेल्थ को काफी मजबूती मिलती है।

टोमेटो जूस में न डालें नमक

याद रखने वाली बात यह है कि कोलेस्ट्रॉल और बीपी के जो मरीज टमाटर का जूस पीएं, वह बिना नमक का होना चाहिए। इसमें बिल्कुल भी नमक नहीं डालना चाहिए। नमक डालने के कारण ब्‍लड प्रेशर से ग्रसित लोगों इसका असर कम हो सकता है। शोधकर्ताओं की मानें तो यह जूस महिला और पुरुष दोनों पर एक जैसा असर करता है। इस स्टडी में 500 लोगों को शामिल किया गया था, जिनकी सेहत पर टोमेटो जूस का काफी अच्छा असर देखने को मिला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *