कपड़े प्रेस करने में लगता है ज्यादा टाइम, तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

लाइफस्‍टाइल। ज्‍यादातर लोग के लिए आयरन किए कपड़े पहनना डेली लाइफ का हिस्सा होता है। खासकर वर्किंग लोगों के लिए आयरन किए कपड़ों की आवश्‍यकता लगभग रोजाना ही होती है। लेकिन, प्रेस किए कपड़े पहनना जितना अच्छा लगता है, कपड़ों को आयरन करना उतना ही मुश्किल भरा काम भी लगता है। इस वजह से बहुत लोग न चाहते हुए भी बाहर से कपड़े आयरन करवाते हैं। ऐसे में हम आपको आसानी के साथ ढेर सारे कपड़े प्रेस करने के आसान टिप्स बताएंगे, जिसे आप अपना कर सकते है।

पानी का करें इस्तेमाल

कुछ कपड़े ऐसे होते हैं, खासकर कॉटन के जिन्हें धोने के बाद उनमें बहुत ज्यादा सिकुड़न पड़ जाती है। इसी वजह से इन्हें प्रेस करने में बहुत ज्यादा समय लग जाता है। साथ ही कई बार प्रेस के बाद भी रिंकल्स अच्छी तरीके से दूर नहीं होती हैं। ऐसे में आप कपड़े प्रेस करते समय पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए किसी स्प्रे बोतल में पानी भरकर कपड़ों पर स्प्रे करें। किसी कॉटन के रूमाल को भिगो कर कपड़े पर पानी छिड़क सकते हैं। इससे कपड़े जल्दी प्रेस होते हैं, साथ ही सिकुड़न भी पूरी तरीके से चली जाती है।

हेयर ड्रायर की मदद लें

कई बार प्रेस किए कपड़ों को अलमीरा में रखने पर हल्की-फुल्की सिकुड़न ड्रेसेज पर पड़ जाती हैं। इन ड्रेसेज को पहनने पर लुक अच्छा नहीं आता है। ऐसे में इन रिंकल्स को दूर करने के लिए आप हेयर ड्रायर की मदद ले सकते हैं। इसके लिए कपड़ों पर पानी का स्प्रे करें फिर कपड़ों पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें। इससे कपड़े कुछ ही सेकेंड में रिंकल फ्री हो जाएंगे।

प्रेस करने का परफेक्ट तरीका

कपड़ों को प्रेस करने में कई बार समय तो ज्यादा लगता ही है, मेहनत भी काफी लग जाती है। इसकी एक वजह होती है आयरन का सही तरीके से इस्तेमाल न करना। ऐसे में सबसे पहले आप प्रेस के सभी कपड़ों को अलग-अलग डिवाइड कर लें। इसके लिए हल्के और मोटे कपड़ों को अलग रखें। अब हल्के कपड़ों को नॉर्मल हीट पर प्रेस करें। तो वहीं मोटे और कॉटन के कपड़ों के लिए प्रेस को उनके आधार पर सेट करें। ऐसे में आपको प्रेस के ज्यादा गर्म या ठंडा होने का वेट नहीं करना पड़ेगा।

हैंगर का यूज करें

कपड़ों को धोने के बाद इनको सिकुड़न से बचाने के लिए आप हैंगर का इस्तेमाल कर सकते हैं। खासकर वॉशिंग मशीन में भारी कपड़ों और शर्ट व पैंट को धोने के बाद सुखाने के लिए हैंगर में टांगे। इससे कपड़ों पर ज्यादा रिंकल्स नहीं पड़ेगें और आयरन करने में ज्यादा समय और मेहनत नहीं खर्च होगी।

लेस वाले कपड़े प्रेस करने के टिप्स

लेस वाले कपड़े प्रेस करने में भी कई बार काफी समय लग जाता है। ऐसे में इन कपड़ों को प्रेस करने के लिए अखबार की शीट लेकर कपड़े को इसके बीच में रखें। इसके बाद प्रेस को मीडियम पर सेट करके कपड़ा आयरन करें। इससे प्रेस करने में ज्यादा समय नहीं लगेगा और कपड़ा अच्छी तरह से प्रेस भी हो जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *