अगर आप भूल गए हैं लॉगिन आईडी एंड पासवर्ड, तो इस तरह लगाएं पता

टिप्‍स। आज के इस आधुनिक दौर में सभी लोगों के पास स्मार्टफोन उपलब्‍ध है। स्मार्टफोन ने हमारी कई चीजों को बहुत आसान बना दिया है। इसने हमें सूचना के एक ऐसे संसार के साथ जोड़ा है, जहां हमारे कई काम डिजिटली घर बैठे आसानी से हो जा रहे हैं। आज के समय हम में से अधिकतर लोग ब्राउजिंग के लिए गूगल क्रोम का इस्तेमाल करते हैं। इस ब्राउजर की मदद से हम कई आवश्‍यक वेबसाइटों पर विजिट करते हैं। वहीं दूसरी तरफ अक्सर देखने को मिलता है कि कई बार हम अपने जरूर पासवर्ड या लॉगिन आईडी को भूल जाते हैं। ऐसे में दोबारा पासवर्ड को रिसेट करने में काफी समय लगता है। इसलिए आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताएंगे, जिससे आप गूगल क्रोम की मदद से अपने भूले पासवर्ड और लॉगिन आईडी का पता लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं –

इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में गूगल क्रोम एप को खोलना है। इस एप को ओपन करने के बाद ऊपर की तरफ बने थ्री डॉट मेन्यु के बटन पर क्लिक करें।

यहां आपको सेटिंग के विकल्प का चयन करना है। नेक्स्ट स्टेप पर आपको पासवर्ड के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा। आप जैसे ही इस विकल्प पर क्लिक करेंगे।

वैसे ही आपकी स्क्रीन पर आपको वह सभी पासवर्ड दिखने लगेंगे, जिन्हें आपने गूगल क्रोम पर दूसरी वेबसाइटों को एक्सेस करते समय सेव किया था।

आपको इस बारे में पता होना चाहिए कि आप गूगल क्रोम की इस ट्रिक से केवल उन्हीं पासवर्ड का पता लगा सकते हैं, जिनको आपने गूगल क्रोम ब्राउजर पर सर्फिंग करते समय सेव किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *