कद्दु की सब्जी ही नहीं फूल भी है बेहद फायदेंमंद, जान कर रह जाएगें दंग

हेल्‍थ। गर्मियों के सीजन में थोड़ी सी भी लापरवाही सेहत के लिए समस्‍या उत्‍पन कर सकती है। ऐसे में शरीर को स्‍वस्‍थ और हेल्‍दी रखना एक बड़ी चुनौती को पूरा करने जैसा है। इस मौसम में सेहत से जुड़ी कई तरह की परेशानियां होती है। ऐसे में लोग कई तरह के नुस्खे आदि आजमाते हैं। जबकि ऐसे समय में खुद हेल्‍दी रखने के लिए ठंड़ी चीजों व हरी सब्‍जीयों का सेवन करना चाहिए। कई तरह की हरी सब्जियों को डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन्हीं में एक है कद्दू। कद्दू को सेहत का खजाना माना जाता है, क्योंकि यह प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैलोरी, आयरन,सोडियम, फाइबर व फोलेट जैसे पोषक तत्वों का अच्छा स्रोत होता है। कद्दू को तो लोग कई तरह से खाते ही हैं, कद्दू के फूल भी सेहत के लिए बहुत करामाती होते हैं। ये खाने में भी बहुत टेस्टी लगते हैं। वहीं इसकी पकौड़ियां भी बनाई जाती है। इसके सेवन से हमारी इम्यूनिटी में ग्रोथ होता है और पाचन तंत्र स्ट्रांग होता है। तो चलिए जानते है कद्दु के चमत्‍कारी लाभ के बारें में…

 इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार –  कद्दू का फूल शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में बहुत मददगार होता है। वहीं इसके फूल में कई विटामिन होने से हमारी इम्युनिटी बूस्ट होती है। कद्दू के फूल में मौजूद विटामिन सी, आयरन कई तरह की बीमारियों को दुरुस्त करने में भी कारगर होते हैं। आप चाहें तो इसकी पकौड़ियां बनाकर भी खा सकते हैं।

पाचन तंत्र  करे दुरुस्त –  कद्दू के फूल का सेवन करने से पाचन तंत्र स्ट्रांग होता है। इस फूल में पाया जाने वाला फाइबर इंटसटाइन को साफ कर कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाता है। साथ ही गैस की दिक्कत भी खत्म होती है। इसके अलावा कद्दू के फूल खाने से ज्यादा समय तक पेट भरा हुआ रहता है, जिससे बढ़ते वजन को रोकने में भी मदद मिलती है।

हड्डियां होंगी स्ट्रांग –  कद्दू का फूल खाने से हड्डियां को मजबूती मिलती है। इस फूल कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई हमारी हड्डियों को सहारा देने का काम करते हैं। इसके साथ ही कद्दू के फूल में पाया जाने वाला फास्फोरस दांतों को दुरुस्त रखने में बेहद करामाती होते हैं। इसके सेवन से मसूड़े भी हेल्दी रहते हैं। आंखें रखे सलामत –  कद्दू की तरह इसका फूल भी विटामिन-ए का एक अच्छा स्रोत है। इस फूल में विटामिन ए होने से आंखों की रोशनी बेहतर रहती है। साथ ही आंखों की नमी को बरकरार रखता है। इसके अलावा इस फूल को खाने से रतौंधी जैसी दिक्कतों से निजात मिलती है।

खांसी को रखे दुरुस्त –  कद्दू का फूल कई तरह के प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके फूलों में पाया जाने वाला विटामिन सी प्रतिरोधक क्षमताओं से लड़ने में मदद करता है। इसके चलते यह हमारे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बेहद कारगर होता है। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से खांसी जैसी दिक्कतें भी नहीं होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *