मिक्स दाल डोसा स्वाद से भरपूर, बनाना है बेहद ही आसान

रेसिपी। पौष्टिकता से भरपूर डोसा बच्चों के साथ बड़ों के चेहरे पर भी खुशी लाता है। वही सेहत फायदेमंद और स्वाद से भरपूर डोसा को काफी पसंद किया जाता है। आमतौर पर डोसा उड़द की दाल से तैयार किया जाता है, लेकिन इसकी पौष्टिकता बढ़ाने के लिए इसमें अन्‍य दालों को मिला कर भी दाल डोसा को बनाया जा सकता है। इसका स्वाद बेहतरीन होने के साथ ही पोषण से भरा होता है। मिक्स दाल डोसा बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है और कम वक्त में ही इसे तैयार किया जा सकता है। मिक्स दाल डोसा बनाने के लिए उड़द दाल के अलावा चनना दाल, मूंग दाल, अरहर दाल, चावल का भी उपयोग किया जाता है। तो चलिए जानते है जानते है मिक्स दाल डोसा बनाने के रेसिपी के बारे में …

आवश्‍यक सामग्री
उड़द दाल (छिलके वाली) – 1 कटोरी
चना दाल – 1 कटोरी
मूंग दाल – 1 कटोरी
अरहर (तुअर) दाल – 1 कटोरी
चावल – 1 कटोरी
गेंहू का आटा – 2 टेबलस्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
हरी मिर्च – 2-3
तेल – जरूरत के मुताबिक

बनाने की विधि
मिक्स दाल डोसा बनाने के लिए सबसे पहले उड़द दाल, चना दाल, मूंग दाल, चावल और अरहर दाल को अच्छी तरह से धोएं और 5-6 घंटे के लिए पानी में भिगोकर रख दें। उसके बाद दाल-चावल पानी में से निकालें और एक-दो बार और अच्छी तरह से साफ पानी से धो लें। इसके बाद मिक्सर या सिल बट्टे की मदद से दाल-चावल को दरदरा पीस लें। तैयार पेस्ट को एक बड़े बर्तन में निकालकर अलग रखते जाएं। बैटर में खमीर उठने तक ढाककर किसी गर्म जगह पर रख दें।

पेस्ट में खमीर उठने के बाद पेस्ट में गेहूं का आटा, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसमे हरी मिर्च को बारीक काटकर मिलाएं। अब एक नॉनस्टिक पैन को मीडियम आंच पर गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर थोड़ा सा तेल डालकर चारों ओर फैलाएं। इसके बाद एक कटोरी में डोसा बैटर लें और उसे तवे के बीच में डालकर फैला लें। वहीं थोड़ी देर तक डोसा सेकने के बाद उसके ऊपर और किनारों पर थोड़ा सा तेल डालें। डोसे को पलटते हुए तब तक सेकें जब तक कि दोनों ओर से गोल्डन ब्राउन होकर क्रिस्पी न हो जाए। इसके बाद डोसा को एक प्लेट में उतार लें. इसी तरह एक-एक करते हुए सारे मिक्स दाल डोसा को तैयार कर लें। अब टेस्टी और हेल्दी मिक्स दाल डोसा को सांभर और नारियल चटनी या बादाम की चटनी के साथ सर्व कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *