एनर्जेटिक रहने के लिए डाइट में शामिल करें ज्वार-प्याज़ की रोटी

हेल्‍थ।  गर्मी के मौसम में ठंडी चीजो का सेवन सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद होता है। ऐसे में ज्वार-प्याज की रोटी आपने नाश्‍ते में शामिल कर पूरे दिन को एनर्जेटिक बनाएं रख सकते है। फाइबर से भरपूर ज्वार खाने से डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद मिलती है। और वहीं प्याज की तासीर ठंडी होती है जो पेट की गर्मी को शांत करने में बेहद ही मददगार साबित होता है। वहीं ज्वार-प्याज की रोटी खाने से वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है इस समर सीजन में ज्वार-प्याज़ की रोटी को अपनी डाइट में शामिल कर अपने पूरे परिवार के हेल्‍थ का ध्‍यान रख सकते है। तो चलिए जानते है ज्‍वार-प्‍याज की रोटी बनाने की रेसिपी के बारे में…

 आवश्‍यक सामग्री
ज्वार का आटा – 1 कप
प्याज बारीक कटा (हरा और सफेद) – 1/2 कप
हरी मिर्च का पेस्ट – 1/4 टी स्पून
तेल – जरूरत के मुताबिक
नमक – स्वादानुसार

बनाने की विधि
ज्वार-प्याज़ की रोटी बनाने के लिए सबसे पहले सबसे पहले हरा और सफेद प्याज लेकर उसके बारीक टुकड़े काट लें। इसके बाद हरी मिर्च का पेस्ट तैयार करें। अब एक गहरे तले वाला बर्तन लें और उसमें ज्वार का आटा और बारीक कटी प्याज डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद मिश्रण में हरी प्याज का पेस्ट, 1 चम्मच तेल और स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। इसके बाद थोड़ा-थोड़ा कर पानी डालते हुए सॉफ्ट आटा गूंथ लें।

अब आटे की समान अनुपात में लोइयां बनाकर रख लें। एक लोई लेकर उसे गोल-गोल बेल लें। इस बीच एक नॉनस्टिक तवे को मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तवा गर्म हो जाए तो बेली हुई रोटी तवे पर डालें। कुछ देर तक सेंकने के बाद रोटी पलट दें और दूसरी तरफ सेक लें। जब रोटी दोनों ओर से हल्की सुनहरी हो जाए तो उसे गैस की सीधी आंच पर डालकर पलटते हुए सेक लें।

इसके बाद रोटी को एक प्लेट में अलग रख दें। इसी तरह सारी लोइयों से एक-एक करते हुए रोटी बना लें। आप चाहें तो रोटियों पर थोड़ा-थोड़ा तेल भी लगा सकते हैं। ब्रेकफास्ट के लिए ज्वार-प्याज़ की रोटी तैयार हो चुकी है। इसे सब्जी के साथ गर्मागर्म परोसे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *