माचा चाय हार्ट और लिवर को बनाती है स्ट्रांग, जानें इसके गजब के फायदें

हेल्‍थ। ज्‍यादातर घरों में लोगों की चाय के साथ ही दिन की शुरुआत होती है। चाय कई तरह की होती हैं और उनमें अलग-अलग कंपाउंड होते हैं। ग्रीन टी, ब्लैक टी और कई तरहों की चाय के बारे में आपने सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी माचा टी के बारे में सुना है। अगर नहीं, तो आपको इस खास चाय के बारे में जरूर जान लेना चाहिए। माचा चाय पोषक तत्वों से भरपूर होती है और शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। आज आपको माचा टी पीने के 5 बड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं।

माचा चाय कैटेचिन से भरपूर होती है, जो नेचुरल एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करती है। ये एंटीऑक्सिडेंट हानिकारक फ्री रेडिकल्स को कंट्रोल करते हैं, जिससे सेल्स डैमेज और क्रॉनिक इलनेस से बचाव करने में मदद मिलती है। इससे ओवरऑल हेल्थ भी बेहतर होती है।

एक्‍सपर्ट के मुताबिक कुछ स्टडी में पता चला है कि माचा चाय लिवर डैमेज से बचाती है। इस खास चाय को पीने से लिवर डिजीज का खतरा नहीं होता है। इस चाय में मौजूद पोषक तत्व लिवर को मजबूत बनाते हैं और शरीर को भरपूर एनर्जी व ताकत प्रदान करते हैं।

माना जाता है कि माचा चाय पीने से हमारे ब्रेन का फंक्शन बेहतर हो जाता है। इसका सेवन करने से हमारी अटेंशन, मेमोरी और रिएक्शन टाइम में काफी सुधार हो सकता है। इसमें कैफीन की मात्रा होती है, जिससे ब्रेन को कई तरह के फायदे मिल सकते हैं। दिमाग के लिए यह चाय बेहद लाभकारी है।

हार्ट डिजीज दुनियाभर में होने वाली मौतों की सबसे बड़ी वजह में से एक है। आपको जानकर हैरानी होगी कि ग्रीन टी और माचा टी पीने से हार्ट डिजीज का खतरा कम हो सकता है। यह बात कई रिसर्च में सामने आई है। माचा चाय हार्ट हेल्थ को बूस्ट करती है और दिल को मजबूत बनाती है।

अपना वजन घटाने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए माचा चाय बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। यह चाय हमारे मेटाबॉलिज्म को तेज कर देती है और फैट बर्न करती है। इससे मोटापा और वजन को कम करने में काफी मदद मिल सकती है।

यदि आप किसी तरह की समस्या से जूझ रहे हैं और आपको माचा चाय पीने से परेशानी हो रही है तो तुरंत इस चाय का सेवन बंद कर दें और डॉक्टर से संपर्क करें। इसमें किसी तरह की लापरवाही न बरतें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *