Jewar Airport: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे जेवर एयरपोर्ट से होगा कनेक्ट

Delhi News:  उत्‍तर प्रदेश के नोएडा में शानदार जेवर एयरपोर्ट बन कर तैयार हो रहा है। जिससे नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। मुख्‍य बात तो य‍ह है कि यहां पहुंचने के लिए इसकी राह और आसान करने की दिशा में ही जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से जोड़ने का काम शुरू किया जा चुका है। दिल्‍ली-मुंबई एक्‍स्‍प्रेसवे हरियाणा के बल्‍लभगढ़ से जुड़ेंगा। यहां से लेवर एयरपोर्ट की दूरी करीब 31 किमी है। एक नया लिंक रोड तैयार कर एक्सप्रेसवे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा।

आपको बता दें कि दिल्‍ली-एनसीआर में 3 करोड़ आबादी के बीच केवल एक इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट है। जिससे दिल्‍ली के लोगों को यात्रा करने के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वही इस एयरपोट्र के बनने से नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। मालुम हो कि 25 मई को गौतमबुद्ध नगर के डीएम मनीष वर्मा ने दयानतपुर गांव में इस लिंक रोड का शुभारंभ किया।

कहां होगा इसका निर्माण कार्य?
जेवर एयरपोर्ट को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से कनेक्ट करने के लिए बनाए जा रहे लिंक रोड का 8.5 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश में आता है जबकि बाकी भाग हरियाणा में है। यूपी में 8.5 किलोमीटर हिस्से पर निर्माण कार्य के लिए 6 गांवों में 66.73 हेक्टेयर जमीन खरीदी गई है और इस पर 260 करोड़ खर्च होंगे। वहीं गौतमबुद्ध नगर के डीएम ने बताया कि यह लिंक रोड जेवर एयरपोर्ट को बल्लभगढ़ नेशनल हाईवे, आईजीआई और दिल्ली-मुंबई कॉरिडोर से जोड़ेगा।

कहां होगा इंटरचेंज?

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने के लिए बनाया जा रहा लिंक रोड का यमुना एक्सप्रेसवे से 30 किलोमीटर पर इंटरचेंज बनेगा। जिसके निर्माण पर 150 करोड़ का खर्च आने की उम्‍मीद लगाई जा रही है। इस लिंक रोड के निर्माण के लिए दयानतपुर, करौली बांगर, वल्लभनगर, अमरपुर पलाका आदि गांवों से जमीन लेकर जिला प्रशासन ने कब्जा NHAI को सौंप दिया है और गुरुवार से लिंक रोड का निर्माण शुरू हो गया है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *