Apricot Benefits: यह छोटा सा फल स्वास्थ्‍य के साथ स्किन को भी रखे हेल्दी, जानें अन्य फायदे

Health Tips: गर्मियों के मौसम में फल और हरी सब्जी खाना सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। वहीं अपने बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए आप फल व हरी सब्जियों को अपने नियमित डाइट में भी शामिल कर सकते है। ऐसे में ही आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे है जिसके कई सारे चमत्‍कारी फायदे होते है। जी हां, इस फल का नाम खुबानी है। यह पीले रंग का होता है।

इसमें कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। खुबानी में पर्याप्त मात्रा में आयरन, सोडियम, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन सी, विटामिन ए जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो स्वास्थ्‍य को हेल्‍दी रखने में बेहद ही कारगर हैं। यह स्वास्थ्य के लिए रामबाण है। तो चलिए जानते है इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में…

हार्ट के लिए फायदेमंद – खूबानी का सेवन हार्ट के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है। इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हार्ट को हेल्दी रखते हैं। खुबानी में क्लोरोजेनिक एसिड, क्लिरसेटिन और केटेचिन के कंपाउड पाए जाते हैं। जो शरीर में फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं। फ्री रेडिकल्स हमारे बॉडी के लिए बहुत नुकसानदायक होता है। इसके कारण हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है।

आंखों की रोशनी करे दुरूस्‍त –  खुबानी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन A पाया जाता है। इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है। खुबानी में पाया जाने वाला विटामिन ए लोगों को रात में अंधेपन से बचाता है। ये आंखों की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है।

डाइजेशन दूरूस्‍त करे –  खुबानी पेट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। यह पाचन को दुरुस्त करता है। इसके रोजाना सेवन से पेट अच्छे से साफ होता है। यह पेट के डाइजेशन की समस्या को दूर कर पेट को स्वस्थ रखता है।

डायबिटीज के लिए फायदेमंद –  खुबानी का सेवन डायबिटीज के लिए के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसके नियमित सेवन से शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। इसलिए शुगर के मरीजों को खुबानी अवश्‍य खाना चाहिए।

स्किन के लिए फायदेमंद –  खुबानी का सेवन स्किन के लिए भी काफी कारगर साबित होता है।  प्रदूषण, स्मोकिंग सूरज की रोशनी आदि कारणों से स्किन को बहुत अधिक नुकसान पहुंचता है। ऐसे में खुबानी में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो सूर्य़ की अल्ट्रावायलेट किरणों से स्किन को होने वाली क्षति से बचाती हैं। इसके साथ ही खुबानी में विटामिन सी और विटामिन ई भी पर्याप्त मात्रा में मौजूद होता है, जो स्किन पर झुर्रियों को बनने से रोकता है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *