Breakfast Tips: कुछ अलग खाने का है मन तो ट्राई करें दही टोस्ट, मिनटों में होगा तैयार

Dahi Toast Recipe:  हर रोज आप एक ही तरह के नाश्‍ते करते-करते बोर हो गए है, और कुछ नया ट्राई करना चाहते है, लकिन आपको समझ नही आता कि क्‍या नया ट्राई किया जाए। ऐसे में हम आपके लिए लिए लेकर आए है बेहद ही टेस्‍टी और हेल्‍दी दही टोस्‍ट। आपने ब्रेड की तो कई तरह की रेसिपी आपने कई बार ट्राई की होंगी। लेकिन इस बार आप घर पर दही टोस्ट की रेसिपी ट्राई जरूर करें। दही टोस्ट की रेसिपी बहुत ही आसान है और कुछ ही मिनटों में तैयार हो जाती है। तो चलिए जानते हैं दही टोस्ट बनाने की रेसिपी के बारे में…

आवश्‍यक सामग्री
दही टोस्ट बनाने के लिए व्हाइट ब्रेड 3-4 स्लाइस, बेसन 2 बड़े चम्मच, दही 1/2 कप, प्याज 1/2 कटा हुआ, मिर्च पाउडर 1/4 छोटा चम्मच, हल्दी पाउडर एक चुटकी, घी 2 बड़े चम्मच, सरसों के दाने 2 छोटे चम्मच, दस-बारह करी पत्ता, हरी मिर्च 2 बीच से कटी हुई, पानी 2 बड़े चम्मच और नमक व काली मिर्च स्वाद के अनुसार लें।

बनाने की रेसिपी
इसे बनाने के लिए सबसे पहले बैटर तैयार करें। जिसके लिए एक कटोरी में दही लें, फिर इसमें लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, नमक और काली मिर्च डालकर अच्छी तरीके से मिला लें। अब इसमें बेसन मिलाए और थोड़ा पानी मिला कर स्मूद बैटर बना लें। इस बात का ध्यान रखें कि इसमें लम्स न दिखाई दें। फिर ब्रेड के स्लाइस को बैटर में डुबोकर अच्छी तरीके कोट कर लें। आप चाहें तो ब्रेड स्लाइस को अपने मनपसंद शेप में काट कर इस्तेमाल कर सकते हैं।

अब एक पैन या तवा में थोड़ा सा तेल गरम करें और ब्रेड को बैटर से कोट की गयी ब्रेड स्लाइस को इस पर रख कर दोनों तरफ से सुनहरा और कुरकुरा होने तक सेंक लें। इसके बाद तड़का बनाने के लिए एक छोटे फ्राईपैन में थोड़ा सा तेल गरम करें। फिर इस तेल में राई, हरी मिर्च और करी पत्ते डाल कर इसको थोड़ा चटकने दें। फिर तैयार टोस्ट के ऊपर डाल दें। इसके बाद कटे हुए प्याज से गार्निश कर दें। इस तरह से आपका गर्मागर्म दही टोस्ट बन कर तैयार हैं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *