Study Tips: पढ़ाई करते समय बच्चे का भटकता है ध्यान, तो इन तरीको से बढ़ाएं कंसंट्रेशन पावर

 Study Tips For Kids: कुछ बच्चों की कंसंट्रेशन पावर बहुत कमजोर होती है, जिसकी वजह से बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लगता है और बच्चे स्टडी करते समय डिस्ट्रैक्ट भी हो जाते हैं। इतना ही नहीं कई बार कुछ बच्चे पढ़ा हुआ टॉपिक भी भूल जाते है। ऐसे में कुछ स्‍टडी टिप्‍स के द्वारा बच्‍चों का मन पढ़ाई में लगवाया जा सकता है। साथ ही उसकी एकाग्रता शक्ति में भी इजाफा होगा। तो आइये इसके बारे में विस्‍तार से जानते है।

डिस्ट्रैक्शन को रखें दूर

बच्चे का मन पढ़ाई में लग सके इसके लिए जरूरी है कि बच्चों को डिस्ट्रैक्शन से दूर रखा जाये. इसलिए पढ़ाई के समय बच्चों को मोबाइल, टीवी और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के साथ ही खिलौनों से भी दूर रखें। साथ ही इन चीजों को उसके आसपास भी न रहने दें। इससे उनका ध्यान भटकेगा नहीं और वो पढ़ाई में ध्यान लगा सकेगा।

टाइम टेबल सेट करना बहुत जरूरी

पढ़ाई में बच्चों का मन लगाने के लिए पढ़ने का समय निर्धारित करें और उनका टाइम टेबल सेट करें। ऐसा इसलिए क्योंकि नॉर्मल तौर पर बॉडी अपने फिक्स टाइम पर ही एक्टिव होती है, जिससे उनकी कंसंट्रेशन पावन बढ़ती है। इससे बच्चों का दिमाग स्टडी की ओर अपने आप एक्टिव होता है और वो पढ़ाई में फोकस कर पाते हैं।

डिसीप्लिन में रखें

अधिकतर बच्चों को पढ़ाई के समय ही भूख लगने, टॉयलेट जाने और नींद आने जैसे बहाने सूझते हैं। इससे वो किसी न किसी तरह से पढ़ाई से दूर भागते हैं। इसलिए जरूरी है कि स्टडी टाइम में बच्चों को डिसीप्लिन में रखा जाये। ऐसे उनके खाने, खेलने और सोने का टाइम पहले से फिक्स करें और पढ़ने के समय सिर्फ पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दें। इसके साथ ही बच्चों को किसी बहाने से स्टडी रूम से हटने न दें।

शोरगुल वाली जगहों से रखें दूर

बच्चे पढ़ाई में पूरी तरीके से फोकस कर सकें इसके लिए उनके आसपास शांतिपूर्ण माहौल होना बहुत जरूरी है। उनको शोरगुल वाली जगह से दूर रखें, जिससे बच्चे पढ़ते समय फुल कॉन्संट्रेशन डेवलेप कर सकें। कोशिश करें कि उनका स्टडी रूम पूरी तरीके से नॉइस फ्री रहे। जिससे बच्चे बार-बार डिस्टर्ब न हों और उनका ध्यान पढ़ाई से भटके नहीं।

शार्प माइंड गेम्स की हेल्प

बच्चों का दिमाग एक्टिव बने इसके लिए आप शार्प माइंड गेम्स की हेल्प ले सकते हैं। इससे बच्चों में कंसंट्रेशन पावर का विकास होता है। इसके लिए आप बच्चों से सेंटेंस मेकिंग गेम्स और पजल्स सॉल्व करवाने जैसे खेल खेलने को कहें। इससे बच्चों का दिमाग एक्टिव होगा और उनकी कॉन्संट्रेशन पावर भी इम्प्रूव होगी।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *