Cyclone Biparjoy: आज गुजरात में गृह मंत्री अमित शाह का अहम बैठक, चक्रवात को लेकर होगी चर्चा

Gujrat News: चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के आगे बढ़ने की गति काफी तेज हो गई है। गुजरात में चक्रवाती तूफान को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज शाह 3:00 बजे अहम बैठक करेंगे। बैठक में गुजरात के 8 संसदीय क्षेत्र के सांसद शामिल होंगे। बैठक में इस बात पर चर्चा होगी कि राहत बचाव कार्य के लिए किस तरीके से प्रभावित होने वाले इलाके तैयार हैं और किस स्तर पर उनको केंद्र से मदद की जरूरत है। बता दें कि इससे पहले सोमवार को इस तूफान को लेकर कैबिनेट सेक्रेटरी की बैठक हुई थी।

गति अब 12 किमी प्रति घंटा

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के आगे बढ़ने की गति अब 12 किमी प्रति घंटा हो गई है। 6 घंटे पहले इसकी स्‍पीड 5 किमी प्रति घंटा थी।  चक्रवाती तूफान अभी देवभूमि द्वारका से 280 किमी, पोरबंदर से 300 किमी, जखाउ पोर्ट से 310 किमी और नालिया से 330 किमी दूर है और यह तेजी से उत्तर दिशा की ओर बढ़ रहा है। आईएमडी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 15 जून को ‘बिपरजॉय’ 125 से 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात के तट से टकराएगा। आईएमडी ने 13 जून के लिए येलो अलर्ट, 14 जून को ऑरेंज एलर्ट और 15 जून के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

तटीय इलाको के लोगों को सुरक्षित स्‍थान पहुंचाएगी सरकार

चक्रवात ‘बिपरजॉय’ के गुजरात के तटीय क्षेत्र के पास कच्छ जिले में जखाऊ बंदरगार के निकट पहुंचने की संभावना के मद्देनजर मंगलवार को बचाव अभियान को और तेज किया जाएगा और सरकार तट से 10 किमी के इलाके में रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाएगी। कच्छ, पोरबंदर, देवभूमि द्वारका, जामनगर, जूनागढ़ और मोरबी तटीय जिलों के प्राधिकारियों ने तटरेखा के निकट रह रहे लोगों को किसी सुरक्षित जगह ले जाने की अभियान को शुरू कर दिया गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *