Amarnath Yatra: बाबा बर्फानी के दर पहुंचा भक्तों का पहला जत्था, बम बम भोले के जयघोष से गूंज उठी घाटी

Jummu & Kashmir: श्रद्धालुओं का पहला जत्था बाबा बर्फानी की पवित्र गुफा में पहुंचा, जहां बाबा के भक्‍तो को अमरनाथ यात्रा की पहली आरती के दर्शन करने का अवसर मिला। अमरनाथ गुफा के पास पहुंचने के दौरान सभी भक्त उत्साहित दिखे। लगातार बाबा के जयघोष से पूरी घाटी गुंजायमान हो उठी। बता दें कि शनिवार तड़के बालटाल से गांदरबल के आयुक्त श्यामबीर ने इस पहले दल को झंडी दिखाकर पवित्र गुफा की तरफ रवाना किया था। पहले जत्‍थे में करीब 1500 के करीब श्रद्धालु शामिल हैं।

मालूम हो कि भक्तों के इस दल ने जम्मू के आधार शिविर भगवती नगर से शुक्रवार सुबह बम-बम भोले और जय बाबा बर्फानी के जयघोष के बीच अपनी यात्रा शुरू की थी। देशभर से आए भक्तों में अमरनाथ यात्रा को लेकर भारी उत्साह है। बाबा भोले के भक्तों में पुरुष, महिला, साधु-संन्यासी के साथ ही मंगलामुखी भी शामिल हैं। साध्वी भी बाबा के दरबार में हाजिरी लगाने के लिए आतुर दिख रही हैं। पूरे रास्ते भर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

अमरनाथ यात्रा की तैयारी पूरे उत्साह के साथ चल रही है। दूसरे दिन भी जम्मू आधार शिविर भगवती नगर से 4,400 से अधिक तीर्थयात्रियों का दूसरा जत्था शनिवार को कड़ी सुरक्षा के बीच कश्मीर के लिए रवाना हुआ। तीर्थयात्री सुबह 188 वाहनों के काफिले में आधार शिविर से भेजे गए। इसके साथ ही जम्मू आधार शिविर से बाबा बर्फानी के दर्शन के लिए रवाना होने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 7904 तक पहुंच गई है। अधिकारियों के मुताबिक, 2733 श्रद्धालु सुबह 4.50 बजे पहलगाम के लिए 94 वाहनों में रवाना हुए, जबकि 1,683 तीर्थयात्री 92 वाहनों में बालटाल आधार शिविर के लिए भेजे गए।

गौरतलब है कि उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को भगवती नगर आधार शिविर से अमरनाथ यात्रियों के पहले जत्थे को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया था। 62 दिवसीय तीर्थयात्रा शनिवार को कश्मीर से दोनों मार्गों से शुरू हुई। इसमें अनंतनाग जिले में स्थित पारंपरिक 48 किलोमीटर लंबा नुनवान-पहलगाम मार्ग और गांदरबल जिले में 14 किलोमीटर लंबा बालटाल मार्ग शामिल है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *