Men Fashion: बियर्ड ग्रोथ को बूस्ट करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, दाढ़ी नेचुरली घनी आएगी नजर

Tips to Increase Beard Growth for Men: बियर्ड पुरुषों के साधारण सी पर्सनैलिटी को भरपूर बनाने में मदद करती है। फास्ट ग्रोथ और नेचुरली घनी बियर्ड के लिए मेंस अक्सर कई महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसके बावजूद ज्यादातर पुरुषों की दाढ़ी ना तो घनी होती है ना ही ग्रोथ होता  है। जिससे आपका फेशियल लुक भी प्रभावित हो सकता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान घरेलू नुस्खे, जिसे ट्राई करके आप बियर्ड ग्रोथ को आसानी से ट्रिगर कर सकते हैं।

बायोटीन सप्लीमेंट्स

बियर्ड ग्रोथ को फास्‍ट करने के लिए बायोटीन सप्लीमेंट्स बेस्‍ट ऑप्‍शन हो सकते हैं। ऐसे में बायोटीन युक्त चीजों को डाइट में शामिल करें। इससे ना सिर्फ दाढ़ी के बाल बढ़ने लगते हैं बल्कि सर के बालों की ग्रोथ भी बेहतर होती है। वहीं बायोटीन सप्लीमेंट्स खाने से नए बाल उगाने में भी मदद मिलती है। हालांकि बायोटीन सप्लीमेंट्स लेने से पहले एक्सपर्ट की सलाह लेना ना भूलें।

आमंड ऑयल का यूज

विटामिन ई से भरपूर बादाम का तेल भी बियर्ड ग्रोथ को बूस्ट करने में मददगार है। ऐसे में रोज रात को सोने से पहले हाथों में बादाम का तेल लें। अब इसे दाढ़ी पर लागकर बियर्ड की मसाज करें। इससे बियर्ड की ग्रोथ रेट बेहतर होने लगेगी और आपकी दाढ़ी भी नेचुरली घनी नजर आएगी।

टी ट्री ऑयल का इस्‍तेमाल

टी ट्री ऑयल भी दाढ़ी को घना बनाने में बेहद मददगार है। इसके लिए रोज रात को सोने से पहले टी ट्री ऑयल में कैस्टर ऑयल मिक्स कर लें। अब इस तेल से दाढ़ी की मालिश करें। इससे बियर्ड की ग्रोथ काफी तेजी से होगी और कुछ दिनों में आपकी दाढ़ी थिक दिखने लगेगी

ट्रिमिंग है जरूरी

दाढ़ी की अच्‍छी ग्रोथ के लिए समय-समय पर ट्रिमिंग करना भी बेहद जरूरी होता है। ऐसे में साप्ताहिक रूप से बियर्ड की ट्रिमिंग अवश्‍य करें। इससे आपकी बियर्ड ग्रोथ काफी बेहतर होने लगेगी। वहीं ट्रिमिंग करने से आपका फेशियल लुक भी निखर कर सामने आएगा।

फेस पैक का इस्तेमाल

बियर्ड ग्रोथ को बूस्ट करने के लिए आप फेस पैक की मदद ले सकते हैं। इसके लिए आप आंवला और सरसों के पत्तों को साथ में मिलाकर पीस लें और बारीक पेस्ट बना लें। फिर इस पेस्ट को फेस पैक की तरह से दाढ़ी सहित पूरे चेहरे पर लगाकर बीस मिनट के लिए छोड़ दें। नियत समय बाद उसे साफ पानी से क्‍लीन कर लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *