Face Pack: ये होममेड फेसपैक पिगमेंटेशन से दिलाएंगे निजात, तेजी से कम होने लगेंगे दाग

Natural Face Pack For Pigmentation: हर कोई चाहता है कि उसका चेहरा बेदाग हो। लेकिन कुछ लोगों का चेहरा पिगमेंटेशन के कारण काला होने लगता है। आमतौर पर पिगमेंटेशन स्किन के अंदर से होना शुरू होता है जो धीरे-धीरे फैलता चला जाता है। कई बार ये दाग बढ़ते नहीं, लेकिन इतने गहरे होते हैं कि ये चेहरे की खूबसूरती को कम कर देता है। अगर आप सही खान पान करें, सलाद, फल और ढेर सारा पानी अपने डाइट में शामिल करें तो इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है। अगर आप पिगमेंटेशन की समस्‍या से जूझ रहे है तो कुछ होममेड फेस पैक का इस्‍तेमाल कर सकते है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कुछ असरदार होम मेड फेस पैक की के बारे में, जिसकी मदद से आप स्किन पर हुए दाग से छुटकारा पा सकते हैं।

पिगमेंटशन को दूर करने वाला होममेड फेस पैक

सामग्री
दो चम्‍मच चावल का पाउडर
एक चम्‍मच नींबू
दो से तीन चम्‍मच गुलाबजल
दो चम्‍मच चंदन पाउडर
दो चार चम्‍मच कच्‍चा दूध

इस तरह बनाएं फेस पैक
-फेस पैक बनाने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में आप दो चम्‍मच चावल का पाउडर लें। अब इसमें एक चम्‍मच नींबू मिलाएं। पेस्‍ट बनाने के लिए इसमें गुलाबजल मिला सकते हैं। अब इसका पेस्‍ट बनाकर एक जगह रख लें। अब एक अन्‍य कटोरी में दो से चार चम्‍मच चंदन का पाउडर लें। अब इसमें कच्‍चा दूध मिलाकर पतला पेस्‍ट बना लें। इस तरह आपका दो फेस पैक तैयार है।

इस्‍तेमाल करने का तरीका
पैक का इस्‍तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को क्‍लीन कर लें। अब चेहरे पर दो से तीन लेयर चावल का फेस पैक लगाएं। अगर शरीर के अन्‍य हिस्‍सों पर भी दाग है तो आप वहां भी इसे लगा सकते हैं। अब आप इसे करीब 15 से 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने के बाद हाथों को गीला करें और गोल गोल घुमाते हुए चेहरे पर मसाज करें। फिर पानी से चेहरे को अच्‍छी तरह वॉश कर लें।

अब आप चंदन फेसपैक को अपने चेहरे और अन्‍य हिस्‍से पर अप्‍लाई करें। इसे भी आप मसाज करते हुए स्किन पर लगाएं। फिर 15 मिनट तक इसे चेहरे पर सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर ठंडे पानी से धो लें और कोई भी क्रीम (जो आप यूज करती हो) चेहरे पर लगाएं।
इन दोनों फेस पैक को आप एक के बाद एक सप्‍ताह में 2 बार लगाएं। 8 हफ्ते में आपके चेहरे से पिगमेंटेशन कम होता दिखेगा। इस्‍तेमाल से पहले आप पैच टेस्‍ट अवश्‍य करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *