Recipe: कैरेमल खीर का स्वाद ऐसा, तारीफ करते नहीं थकेंगे मेहमान, रेसिपी है आसान

Caramel Kheer Recipe: हिन्‍दू घरों में मेहमानों को देव तुल्‍य माना जाता है। मेहमानों के आने पर लोग उनकी अच्‍छे से खातिरदारी करते है।  इस बात का विशेष ध्‍यान रहता है कि उनकी सेवा में किसी भी प्रकार की कमी न हो। घर आए मेहमानों के लिए तरह तरह के व्‍यजंन बनाए जाते है। मेहमानों के लिए खीर अक्‍सर बनाई जाती है। अगर आपके भी घर मेहमान आए है या आने वाले है, और आप उनके लिए चावल की खीर सर्व करना चाहते है तो आप इस बार कैरेमल खीर की रेसिपी ट्राई कर सकते हैं। इसे खाने के बाद लोग आपकी तारीफ करते थकेंगे नहीं। कैरेमल खीर की रेसिपी बहुत ही आसान है और ये खाने और देखने में भी काफी शानदार है।  तो आइए जानते हैं कैरेमल खीर बनाने की आसान रेसिपी के बारे में।

सामग्री
एक बाउल भीगा हुआ चावल

एक लीटर फुल क्रीम दूध

काजू-बादाम-पिस्ता कटे हुए

एक कप चीनी

आधा चम्मच घी

आवश्यकतानुसार पानी

बनाने की रेसिपी
टेस्‍टी कैरेमल खीर बनाने के लिए सबसे पहले पैन में घी गर्म करें और इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर दो मिनट के लिए रोस्ट कर लें। अब इनको साइड में कर दें और पैन में दूध गर्म करने के लिए रख दें। दूध को कुछ देर तक गर्म होने दें फिर इसमें दो-तीन हरी इलायची का पाउडर और केसर के कुछ रेशे डाल दें। अब भीगे हुए चावल को दूध में डालें और लगातार चलाते हुए तब तक पकाएं जब तक दूध गाढ़ा न हो जाये और चावल अच्छी तरीके से पक न जाए।

इसके बाद कैरेमल बनाने के लिए गैस पर दूसरी ओर पैन रखें और इसमें चीनी डालकर एक छोटा चम्मच पानी मिला लें। इस समय गैस की फ्लेम को मीडियम हाई पर रखें और चीनी को पिघलने दें। इसको लगातार चलाते रहें और जैसे ही चीनी का रंग बदलना शुरू हो इसमें दो-तीन चम्मच पानी और मिलाएं। फिर एक मिनट तक इसको और पकाकर गैस बंद कर दें। (रंग बदलने पर कैरेमल को गैस से उतार लें नहीं तो यह कड़वा हो सकता है) फिर इस कैरेमल को पक रही खीर में एड कर दें और चार-पांच मिनट खीर को और पका लें। इसके बाद खीर में रोस्ट किए हुए ड्राई फ्रूट्स एड करें और ठंडा होने के बाद इसको कूल-कूल सर्व करें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *