UAE: PM मोदी बोले – भारत और यूएई का 20% बढ़ा द्विपक्षीय व्यापार, रखा 100 अरब डॉलर का लक्ष्य

PM Modi vists UAE: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपनी दो दिवसीय फ्रांस की यात्रा समाप्त कर संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे गए हैं। यहां उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों को और गहरा करने के लिए संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ बातचीत की। पीएम मोदी का यूएई के राष्ट्रपति भवन कसर-अल-वतन में औपचारिक स्वागत किया गया। यहां यूएई के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने गर्मजोशी से गले लगाकर पीएम मोदी का स्वागत किया।

पीएम मोदी ने जाहिर की खुशी
संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मुझे अबू धाबी आकर और आपसे मिलकर खुशी हुई है। गर्मजोशी से किए गए स्वागत के लिए और आपके द्वारा दिए गए सम्मान के लिए मैं आपका धन्यवाद करता हूं…. हर भारतीय आपको एक सच्चे दोस्त के रूप में देखता है।

भारत और यूएई का 20 फीसदी बढ़ा द्विपक्षीय व्‍यापार
पीएम मोदी ने यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ व्यापार, निवेश और रक्षा संबंधों समेत और अन्य मुद्दों पर चर्चा की। उन्‍होने कहा कि भारत आपको सच्चा दोस्त मानता है। हमारा द्विपक्षीय व्यापार 20 फीसदी बढ़ गया है। हमने 85 अरब डॉलर का व्यापार हासिल कर लिया है और जल्द ही हम 100 अरब डॉलर का लक्ष्य हासिल कर लेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि आपने मुझे जो सम्मान दिया, इससे बढ़कर अपनेपन का कोई सबूत नहीं है कि एक भाई अपने भाई से मिले। हमने (भारत-यूएई) तीन महीने के भीतर ऐतिहासिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जो आपके सहयोग और प्रतिबद्धता के बिना संभव नहीं होता। साथ ही पीएम मोदी बोले कि मैंने यूएई में सीओपी-28 शिखर सम्मेलन में भाग लेने का फैसला किया है।

साझेदारी को मजबूत करने के लिए कर रहें नई पहल

उन्‍होने कहा कि हम अपनी साझेदारी को मजबूत करने के लिए नई पहल कर रहे हैं। दोनों देशों की मुद्राओं में व्यापार समझौते पर आज का समझौता हमारे मजबूत आर्थिक सहयोग और विश्वास को दर्शाता है।

वहीं, इससे पहले विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची का ट्वीट कर कहा कि भारत-यूएई व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मज़बूत करना। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का यूएई के राष्ट्रपति और अबू धाबी के शासक शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने प्रतिष्ठित कसर अल वतन प्रेसिडेंशियल पैलेस में स्वागत किया। दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक चर्चा होने वाली है।

पीएम की यात्रा का इन मुद्दों पर रहेगा फोकस
आपको बता दें कि प्रधनमंत्री नरेंद्र मोदी की इस यात्रा का फोकस ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा और रक्षा पर रहेगा, जिसके दौरान दोनों देश पिछले साल एक ऐतिहासिक व्यापार समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति की समीक्षा करेंगे। भारत और यूएई व्यापार, निवेश, ऊर्जा, खाद्य सुरक्षा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, शिक्षा, फिनटेक, रक्षा, सुरक्षा और मजबूत लोगों से लोगों के संबंधों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में जुड़े हुए हैं।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *