Health Tips: चीनी की जगह नॉन शुगर स्वीटनर्स का सेवन फायदेमंद है या नुकसानदेह, जानें क्याे है WHO की सलाह

 Non Sugar Sweeteners: जो लोग चीनी या गुड़ जैसे फ्री शुगर की जगह पर नॉन शुगर स्‍वीटनर्स का इस्‍तेमाल यह सोचकर करते हैं कि ये फायदेमंद हैं तो वे जान लें कि एनएसएस शरीर का वजन घटाने या डायबि‍टीज जैसे रोगों को कंट्रोल करने का काम नहीं करते हैं, उल्‍टा इनके ज्‍यादा इस्‍तेमाल से नॉन कम्‍यूनिकेबल डिजीज जैसे टाइप टू डायबिटीज, कार्डियोवैस्‍कुलर डिजीज और युवाओं में मृत्‍यु दर बढ़ने की संभावना पैदा हो जाती है। आपको बता दें कि अभी हाल ही में इस बात के लिए वर्ल्‍ड हेल्‍थ ऑर्गनाइजेशन की ओर से सहमती दी गई है। जिनमें डब्‍ल्‍यूएचओ की ओर से गैर-चीनी मिठास उत्‍पादों को न लेने की सलाह दी गई है।

 

क्‍या हैं नॉन शुगर स्‍वीटनर्स
बता दें कि आजकल कई प्रकार के आर्टिफिशियल स्‍वीटनर्स रोजाना के आम जीवन में लोगों द्वारा इस्‍तेमाल किए जा रहे हैं। जैसे कि चॉकलेट, सॉफ्ट ड्रिंक, बाजार में मिलने वाले चॉकलेट या सोया शेक, पैक्‍ड जूस, केक आदि। लेकिन जानकारी के लिए आपको बता दें कि ये दिशानिर्देश विशेष रूप से इस प्रकार के कृत्रिम रूप से मीठे उत्पादों की तेजी से बढ़ रही खपत को रोकने के लिए जारी किए गए हैं।

ऐसे में आजकल देखा जाए तो लोग चीनी या चीनी से बनी चीजों को तो छोड़ रहे हैं लेकिन इन नॉन शुगर स्‍वीटनर्स या इनसे बनी चीजों का ज्‍यादा मात्रा में सेवन करना शुरू कर दिए है। उन्हें लगता है कि ये चीनी उत्पादों से बेहतर हैं। लोगों को ऐसा लगता है कि इनसे डायबिटीज का खतरा कम होता है या फिर यह मोटापा घटाने में कारगर हैं।

चीनी नहीं कोई भी मीठा करना है कम
आपको यह समझना बेहद ही जरूरी है कि चीनी हो या बिना चीनी वाले मीठे कोई भी पेय पदार्थ या खाने की चीजें हों उन्‍हें पूरी तरह से कम कर दिया जाए, न कि उन्हें एक-दूसरे से बदला जाए। डब्‍लूएचओं की ये सलाह डॉक्टरों के लिए भी उपयोगी है कि वे अपने मरीजों को खाद्य पदार्थों के रूप में आर्टिफिशियल मीठे से बने पेय पदार्थों की खपत को कम करने की सलाह दें न की किसी और मीठे पदार्थ से बदलने की।

ये है डॉक्‍टरों की सलाह

  • प्राकृतिक, संपूर्ण खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान दें, पहले लीन प्रोटीन, साबुत अनाज, फल और सब्जियों पर जोर दें।
  • अगर मीठा खाने का मन है तो प्राकृतिक रूप से मीठे खाद्य पदार्थ जैसे फल, दही, दूध, शकरकंद और सूखे मेवे चुनने पर विचार करें।
  • जब आप कोई ऐसी चीज चुनते हैं जिसमें चीनी होती है, तो भोजन को प्रोटीन, स्वस्थ वसा और उच्च फाइबर वाले खाद्य पदार्थों से संतुलित करें।
  • चीनी या किसी भी प्रकार के मीठे पेय पदार्थ कम करें।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *