Shahyog-Kaijin: भारत-जापान के बीच हुआ सहयोग-काइजिन युद्धाभ्यास, कई जहाज-एयरक्राफ्ट शामिल

Shahyog-Kaijin: भारत और जापान के तटरक्षक बलों के बीच सैन्‍य युद्धाभ्‍यास सहयोग-काईजिन Shahyog-Kaijin) में किया जा रहा है. इस युद्धाभ्‍यास में भारतीय तटरक्षक बल के नौ जहाज और छह एयरक्राफ्ट शामिल है, जबकि जापान तटरक्षक बल का जहाज याशिमा इस युद्धाभ्‍यास में शामिल हो रहा है. भारतीय तटरक्षक बल के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी. आपको बता दें कि यह युद्धाभ्‍यास चेन्‍नई के तट पर हिंद महासागर में किया जा रहा है.

Shahyog-Kaijin: साल 2006 में हुआ था समझौता

दरअसल, युद्धाभ्यास के लिए जापान तटरक्षक बल का जहाज याशिमा शुक्रवार को चेन्नई पहुंचा, जहां जापानी तटरक्षक दल का पारंपरिक स्वागत किया गया. बता दें कि भारत और जापान के तटरक्षक बलों के बीच सहयोग-काइजिन युद्धाभ्यास को लेकर साल 2006 में समझौता हुआ था. इसके बाद से लगातार दोनों देश इस युद्धाभ्यास को करते हैं. वहीं, सहयोग-काइजिन युद्धाभ्यास का उद्देश्य समुद्री डकैतों और प्रदूषण के मुद्दों से निपटने पर जोर रहता है. 

Shahyog-Kaijin: युद्धाभ्‍यास की अहमियत अपने आप में खास

बता दें कि भारत और जापान क्वाड समूह के सदस्य हैं. यही कारण है कि दोनों देशों के बीच के इस युद्धाभ्यास की अहमियत अपने आप ही खास हो जाती है. दरअसल, इन दिनों हिंद महासागर में समुद्री डकैती की घटनाएं बढ़ी हैं. इसके साथ ही चीन भी हिंद महासागर में अपने प्रभाव को बढ़ा रहा है. ऐसे में भारत और जापान लगातार सहयोग को बढ़ा रहे हैं.

इसे भी पढ़े:-Google Assistant का प्रयोग कर रहे यूजर्स को झटका, कंपनी ने एक साथ बंद किए कई सारे फीचर्स, अब नहीं मिलेंगी ये सुविधाएं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *