CUET UG 2024: सीयूईटी यूजी परीक्षा के तिथियों में हो सकता है बदलाव, लोकसभा चुनाव के बाद होगा अंतिम निर्णय

CUET-UG Schedule Change: सीयूईटी यूजी के आवेदकों के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, लोकसभा चुनाव के चलते आशंका जताई जा रही है कि सीयूईटी-यूजी परीक्षा की तिथियों में बदलाव करना पड़ सकता है. ऐसे में यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार का कहना है कि लोकसभा चुनाव कार्यक्रम के आधार पर कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट-यूजी का कार्यक्रम बदला जा सकता है.

CUET-UG Schedule: परीक्षा की तिथियों में हो सकता है बदलाव

बता दें कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने बीते मंगलवार को सीयूईटी-यूजी 2024 परीक्षा की तिथियों का ऐलान किया था. ऐसे में सीयूईटी-यूजी 2024 परीक्षा का आयोजन 15 से 31 मई तक किया जाना है और रिजल्ट 30 जून को जारी होने वाला है. वहीं, दूसरी तरफ चुनाव आयोग लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रहा है. ऐसे में उम्‍मीद है कि लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम इसी महीने जारी किया जा सकता है.

CUET-UG Schedule: यूजीसी की तारिखें अस्‍थायी

वहीं, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) के प्रमुख कुमार का कहना है कि एनटीए द्वारा घोषित तारीखें अस्थायी हैं. हालांकि चुनाव की तारीखों की घोषणा होने के बाद, एनटीए सीयूईटी-यूजी की तारीखों को अंतिम रूप देगा. उन्‍होंने कहा कि अस्थायी रूप से परीक्षा 15 मई से होनी प्रस्तावित है.

CUET-UG Schedule: हाइब्रिड मोड में होगी परीक्षा

एनटीए ने घोषणा की है कि परीक्षा हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएगी, जबकि कुछ विषयों के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट और अन्य के लिए पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी. अधिकारियों ने कहा था कि अधिक संख्या में पंजीकरण वाले विषयों के लिए, परीक्षा ऑप्टिकल मार्क रिकग्निशन (OMR) प्रारूप का उपयोग करके पेन-एंड-पेपर मोड में आयोजित की जाएगी. दूसरों के लिए परीक्षा कंप्यूटर आधारित मोड में आयोजित की जाएगी.

ये भी पढ़े:- BPSC: बिहार में निकली एक और भर्ती, 11 मार्च से कर सकेंगे आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *