Pakistan के नए प्रधानमंत्री चुने गए Shehbaz Sharif, लगातार दूसरी बार संभालेंगे सत्‍ता की कमान

Pakistan Shahbaz Sharif: पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शहबाज शरीफ को चुना गया हैं. पीएमएल-एन नेता शहबाज शरीफ एक बार फिर सूबे की कमान संभाले के लिए तैयार है. दरअसल, विपक्ष के हंगामे के बीच नवनिर्वाचित संसद में बहुमत प्राप्‍त करने के बाद शहबाज शरीफ को गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने के लिए दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बने.

बता दें कि शहबाज शरीफ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की तरफ से सर्वसम्मति से उम्मीदवार चुने गए हैं. उन्हें 336 सदस्यीय सदन में 201 वोट प्राप्‍त हुए हैं. पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज (72) पाकिस्तान के तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (74) के छोटे भाई हैं.

दरअसल, नेशनल असेंबली के स्पीकर सरदार अयाज सादिक ने चुनावी नतीजों का ऐलान करते हुए शहबाज को पाकिस्तान का 24वां प्रधानमंत्री नियुक्त किया. वहीं, सोमवार को शहबाज शरीफ को राष्ट्रपति भवन ऐवान-ए-सद्र में पद की शपथ दिलाई जाएगी.

Pakistan: शहबाज को मिला इन पार्टियों का समर्थन

बता दें कि पीपीपी के अलावा, शहबाज को मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम-पी), पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू), बलूचिस्तान अवामी पार्टी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग (जेड), इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी और नेशनल पार्टी का समर्थन प्राप्त था.

Pakistan: पीटीआई को मिले इतने वोट

दरअसल, पाकिस्तानी संसद में रविवार को प्रधानमंत्री पद के चुनाव के लिए वोटिंग शुरू हुई थी. वोटिंग के दौरान शहबाज ने अपने प्रतिद्वंद्वी पर सौ से ज्‍यादा वोटों से बढ़त हासिल की. शहबाज शरीफ को 201 वोट मिले, वहीं पीटीआई के उमर अयूब खान को 92 वोट मिले. जिसके बाद पाकिस्‍तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शहबाज शरीफ के नाम की घोषणा कर दी गई.

ये भी पढ़े:-BJP: सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने राजनीति से संन्यास का किया ऐलान, पोस्ट कर बताई चुनाव न लड़ने की वजह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *