घर में करेले का पौधा लगाना चाहिए या नहीं? जानिए क्‍या कहता है वास्‍तु

Vastu tips of Planting Bitter Gourd: वास्‍तु शास्‍त्र में घर की दिशा के अलावा अन्‍य चीजों के बारे में भी बताया गया है. घर में गार्डन में कौन से पौधे रखें और कौन से नहीं, किसी भी चीज को रखने की सही जगह क्‍या है, किन चीजों से घर में नकारात्‍मकता आती है, ऐसे तमाम चीजों का वास्‍तु में जिक्र है. ऐेसे में आज होम गार्डेनिंग के बारे में बात करेंगे. बहुत से लोग घर की खूबसूरती बढ़ाने के लिए पौधे लगाते हैं.

वहीं कुछ लोग टमाटर, कद्दू आदि सब्जियों के पौधे भी घर में लगा देते हैं. वास्‍तु के अनुसार घर में कई तरह के पेड़-पौधे लगाए जाते हैं, जो शुभ और अशुभ माने जाते हैं. लेकिन कुछ ऐसे पेड़-पौधे होते हैं जो घर में भूलकर भी लगाने से अशुभ फल देते हैं. ऐसे में सवाल ये है कि घर में करेले का पौधा लगा चाहिए या नहीं. तो आइए वास्‍तु के अनुसार जानते हैं  इसके बारे में…  

घर में करेले का पौधा 

वास्तु की मानें तो करेले का पौधा घर में लगाना अशुभ फल देता है. इस पौधे को लगाने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है. कहा जाता है कि करेला कड़वा होने के कारण इससे निकलने वाली ऊर्जा भी नकारात्मक होती है. इसका पौधा घर के बाहर लगा सकते हैं. लेकिन इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि घर की दक्षिण दिशा में यह पौधा नहीं लगा होना चाहिए. यदि यह पौधा दक्षिण दिशा में लगा है, तो घर में हमेशा कलह बना रहता है.

आर्थिक स्थिति हो सकती है कमजोर 

वास्तु शास्‍त्र के मुताबिक घर में करेले का पौधा होने से इसका असर आर्थिक स्थिति पर पड़ता है. व्यक्ति हमेशा कर्ज से जुड़े परेशानियों का सामना करता है. इतना ही नहीं इससे व्यक्ति का मान-सम्मान भी प्रभावित हो सकता है. इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रहे कि करेले का पौधा कभी भी घर में न लगाएं.

ये भी पढ़ें :- एक बार फिर बढ़ाया दोस्‍ती का हाथ, Pakistan के नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को PM Modi ने दी बधाई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *