डिहाइड्रेशन से बचाने के साथ ही सेहत के लिए भी गुणकारी हैं ये ड्रिंक्स, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी

Health Tips: मानसून के आते ही यदि आपका पानी से ध्‍यान हट रहा है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है. क्‍योंकि इससे न सिर्फ आपके शरीर को डिहाइड्रेशन का सामना करना पडेगा, बल्कि एनर्जी लेवल भी डाउन होता जाएगा. ऐसे में, आज हम आपको कुछ ऐसी ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शरीर को हाइड्रेट रखने के साथ ही मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में भी काफी फायदा देंगी. तो देर किस बात की आइए जानते है.

अनार का जूस

विटामिन सी, विटामिन ए और विटामिन ई से भरपूर अनार का जूस पाचन के लिए काफी फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीवायरल प्रॉपर्टीज भी खूब होती हैं, जो शरीर के लिए बेहद फायदेमंद हैं. यदि आप भी शरीर में पानी की कमी की नहीं होने देना चाहते है, तो इस जूस को अपने मॉर्निंग ब्रेकफास्ट में जरूर शामिल करें.

नींबू से बनी ड्रिंक्स

नींबू पानी आपके शरीर में पानी की कमी को दूर करने के साथ ही एनर्जी लेवल को भी मेंटेन करता है. इसके लिए आप नींबू से बनी ड्रिंक्स जैसे- शिकंजी या नींबू पानी पी सकते है. बता दें कि यह शरीर को इंस्टेंट एनर्जी तो देता ही है, साथ ही पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाने का काम करता है.

तरबूज का जूस

वहीं, गर्मियों में मिलने वाला तरबूज को भी शरीर को हाइड्रेट रखने के लिहाज से काफी गुणकारी माना जाता है. ये पोटेशियम से भरपूर होने के कारण डाइजेशन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है साथ ही शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होने देता है.

केले का शेक

यदि बात करें केले के शेक की तो यह फाइबर, मैग्नीशियम, आयरन और कई जरूरी विटामिन्स से भरपूर होता है, जिसके सेवन से हमारे शरीर में एनर्जी लेवल बढ़ा रहता है. वहीं, इससे बना शेक न सिर्फ शरीर को हाइड्रेट रखता है, बल्कि दिनभर थकान और कमजोरी से भी बचाता है. दूध और ड्राई फ्रूट्स की मदद से तैयार इस शेक को भी आप अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं.

यह भी पढ़ें- Ekadashi in July 2024: कब है देवशयनी और कामिका एकादशी? जानिए सही तिथि व शुभ मुहूर्त


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *