Best Tourist Places:  शिमला जाएं तो इन जगहों का जरूर करें दीदार, ट्रिप होगा यादगार

Best Tourist Places: घूमने के शौकिन लोग घूमने के लिए विदेशों तक चले जाते है. लेकिन इस बार नहीं. यदि आप भी घूमने के शौकिन है और कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे है तो पहले भारत के ही हिमाचल प्रदेश की एक खास जगह पर घूम लें. क्‍योंकि यहां की सैर करने के बाद आप विदेशों की रोनक को भूल जाएंगे.

दरअसल, ये जगह है शिमला. पहाड़ों के बीच बसे इस शहर की अपनी कई विशेषताएं हैं. शिमला के आसपास कई ऐसी जगह हैं जहां आपको घूमने जाना चाहिए. अपने ट्रिप को यादगार बनाना चाहिए. तो चलिए बिना देर किए जानते है उन जगहों के बारे में.

Best Tourist Places: इन जगहों पर जा सकते हैं आप

मॉल रोड

यदि आप शिमला गए और मॉल रोड न जाएं तो फिर आपका शिमला जाना अधूरा हो सकता है. यहां पर कई अच्छे कैफे, रेस्टोरेंट के अलावा यहां पर फोटोग्राफी के लिए कई जगह हैं. यहां चारों तरफ पहाड़ और बीच में द रिज जो कि एक चर्च है. यहां की खूबसूरती देखते ही बनती है. आप यहां से अपने लिए अपनों के लिए खरीदारी भी कर सकते हैं.

कुफरी

वहीं, अगर आप शिमला जा रहे हैं तो आप यहां से कुफरी जा सकते हैं. जहां पर आप जिप लाइन के मजे ले सकते हैं और घुड़सवारी भी कर सकते हैं. इसके अलावा यहां सेब के बागान हैं और साथ ही अन्य एडवेंचर भी हैं. साथ ही आप कुफरी जाने के दौरान रास्ते में पड़ने वाली ग्रीन वैली पर फोटोग्राफी कर सकते हैं.

जाखू मंदिर

शिमला में बने जाखू मंदिर का दीदार करना भी आपके लिए यादगार हो सकता है. जहां पर आपको हनुमान जी की लगभग 108 फीट ऊंची प्रतिमा देखने को मिलती है. ये मंदिर मॉल रोड के बेहद पास स्थित है. बस ध्यान रखें कि यहां पर जाएं तो बंदरों से सावधान रहें और अपना चश्मा, पर्स, बैग जैसी चीजों को संभालकर रखें.

नारकंडा

वहीं, शिमला से करीब 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है नारकंडा. ये बेहद ही खूबसूरत जगह है और काफी ऊंचाई पर स्थित है. यहां आप कैंपिंग और एडवेंचर कर सकते हैं. इसें अलावा यहां बर्फबारी भी होती है जिसका मजा आप नवंबर से जनवरी के बीच ले सकते हैं. हर साल यहां काफी सैलानी पहुंचते हैं.

इसे भी पढ़ें:- Hotel Under Sea: समुद्र की गहराई का उठाना है लुत्‍फ, तो यहां बेड पर लेटकर देख सकेंगे समुद्री नजारा


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *