Chia Seeds Benefits: ऑफिस में चेयर पर बैठे-बैठे बढ़ गई है पेट की चर्बी, इस एक ड्रिंक से पाएं परफेक्ट फिगर

Chia Seeds Benefits: तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और काम का बढ़ता प्रेशर लोगों को कई समस्याओं का शिकार बना देता है. इन्‍हीं में से एक है मोटापा. यह समस्‍या दुनियाभर के लोगों को परेशान किए हुए है. दिनभर ऑफिस चेयर पर स्क्रीन के सामने बैठे रहने की वजह से अक्सर लोगों का बैली फैट बढ़ने लगता है. ऐसे में बाहर निकलती तोंद हमारे लुक को भी खराब कर देती है. ऐसे में कुछ ऐसे ड्रिंक है, जिसके सेवन से आप परफेक्ट फिगर पा सकते हैं. तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में…

Chia Seeds Benefits: ड्रिंक के फायदे

लटकती हुई तोद को कम करने के लिए आप चिया बीज और दालचीनी का पानी पी सकते हैं. इससे न सिर्फ वजन घटता है, बल्कि ब्‍लड शुगर का लेवल भी कम होता है. साथ ही हार्ट हेल्थ को बेहतर होता है. वहीं, एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होने की वजह से यह ड्रिंक पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही लगातार एनर्जी भी देती है.

कैसे तैयार करें ड्रिंक

इस ड्रिंक को तैयार करने के लिए दालचीनी के टुकड़े को एक जग पानी में रात भर भिगोकर रखें. फिर इसमें चिया सीड्स डाल दें और सुबह उठकर इसे पी लें. इसके अलावा आप पानी में दालचीनी पाउडर डालकर इसे 10 मिनट तक उबालकर और छानकर भी रख सकते हैं. इसके बाद  इसमें चिया सीड्स मिलाकर इसे पी सकते हैं.

Chia Seeds Benefits: चिया सीड्स ही क्यों?

आपको बता दें कि चिया बीज और दालचीनी का पानी पाचन स्वास्थ्य में सुधार और मेटाबॉलिज्म रेट को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसमें मौजूद फाइबर गट हेल्‍थ को बेहतर बनाने के साथ ही पेट भी लंबे समय तक भरा रहता है, जिससे भूख कम लगती है. चिया सीड्स जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होता है और इनमें घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है.

चिया सीड्स के फायदे
  • चिया सीड्स ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं.
  • इसमें हार्ट-हेल्दी ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो दिल को सेहतमंद बनाता है.
  • इस बीजों में पॉलीफेनॉल और फ्लेवोनोइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से निपटने, सेल डैमेज से बचाने और पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करते हैं.
  • चिया बीज कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस और मैंगनीज जैसे मिनरल्स से भरपूर होते हैं, जो हड्डियों के स्वास्थ्य, मांसपेशियों के फंक्शन और पूरे स्वास्थ्य के लिए जरूरी हैं.
  • डाइट में चिया सीड्स शामिल करने से ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने और हड्डियों की डेंसिटी को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है.

यह भी पढ़ें-Milk Tea Side Effects: चाय के साथ भूलकर कभी न खाएं ये चीजें, वरना कई समस्‍याओं से हो सकता है सामना


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *