Janmashtami 2024: कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी? जानिए शुभ मुहूर्त से लेकर पूजा विधि तक सबकुछ

Janmashtami 2024: हिंदू धर्म के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का पर्व भी है. इस दिन का इंतजार भक्त पूरे साल बेसब्री के साथ करते हैं. भगवान कृष्ण के भक्तों के बीच इस व्रत का बहुत बड़ा धार्मिक महत्व है, जो भगवान श्री कृष्ण जी के जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. यह पर्व हर साल भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है, ऐसे में इस साल यह पर्व 26 अगस्त को मनाया जाएगा.

Janmashtami 2024: कब है श्रीकृष्ण जन्माष्टमी?

हिंदू पंचांग के मुताबिक, भाद्रपद माह के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि की शुरुआत 25 अगस्त, 2024 दिन रविवार को रात 3 बजकर 39 मिनट पर होगी, जबकि इसका समापन 26 अगस्त, 2024 दिन सोमवार को रात 2 बजकर 19 मिनट पर होगा. ऐसे में जन्माष्टमी 26 अगस्त को मनाई जाएगी.

Janmashtami 2024: पूजा विधि

इस दिन आप सुबह जल्दी उठकर पवित्र स्नान करें और भक्तिपूर्वक कठोर व्रत रखने का संकल्प लें. इसके बाद पूजा अनुष्ठान शुरू करने से पहले घर और पूजा कक्ष को साफ करें. लड्डू गोपाल जी का पंचामृत से अभिषेक करें. इसके बाद उन्हें नए सुंदर वस्त्र, मुकुट, मोर पंख और बांसुरी आदि से सजाएं. फिर पीले चंदन का तिलक लगाएं. उन्हें पंजीरी, पंचामृत, फल और मिठाई आदि चीजों का भोग लगाएं.

इसके अलावा, ‘ॐ नमो भगवते वासुदेवाय” का जाप पूरे दिन मन ही मन करें. इसके बाद आरती से पूजा को समाप्त करें और शंखनाद करें. फिर प्रसाद का वितरण करें और अगले दिन प्रसाद से अपना उपवास खोलें. पूजा में हुई गलतियों के लिए क्षमा मांगे.

Janmashtami 2024: भगवान कृष्ण मंत्र

1. ऊँ नमो भगवते श्रीगोविन्दाय नम:

2. हरे कृष्ण हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण हरे हरे

हरे राम हरे राम, राम राम हरे हरे

3. कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने। प्रणत क्लेशनाशाय गोविन्दाय नमो नम:

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: मेष से लेकर मीन राशि तक के जातकों का कैसा रहने वाला है आज का दिन, पढ़िए दैनिक राशिफल 


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *