ठंड आते ही शरीर में कम होने लगते है कई विटामिन, डाइट में शामिल करें ये चीजें

Vitamin D: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें अलग-अलग पोषक तत्वों की आवश्‍यकता होती है, खासतौर पर सर्दियों के मौसम में. इन दिनों इम्यूनिटी काफी कमजोर होने लगती है और शरीर में कई जरूरी विटामिन और पोषक तत्वों की कमी हो जाती है. इसमें सबसे ज्‍यादा विटामिन डी की कमी महसूस होती है, जिससे पूरे शरीर पर बुरा असर पड़ता है. विटामिन डी की कमी होने से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है. ऐसे में आपको खाने में विटामिन डी से भरपूर चीजों को शामिल कर स्वस्‍थ रह सकते है.

Vitamin D की कमी पूरी करेंगी ये चीजें

मशरूम

विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए खाने में मशरूम एक बेस्‍ट ऑप्‍शन होता है. इसे विटामिन डी का बेहतरीन स्रोत माना जाता है. मशरूम जब सूरज की रौशनी के संपर्क में आता है तो इससे विटामिन डी का उत्पादन होता है. मशरूम को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाएं.

सी फूड

वहीं, खाने में सी फूड को शामिल करके भी विटामिन डी की कमी पूरा किया जा सकता है. इसके लिए आप समुद्री मछलियों में सैलमन, ट्यूना, और मैकेरल फिश खा सकते हैं. ये विटामिन डी और हेल्दी फैट्स का अच्छा सोर्स मानी जाती हैं.

संतरा

ठंडी के मौसम में कुछ लोग संतरा खाने से बचते हैं, लेकिन आपको बता दें कि संतरा विटामिन डी, विटामिन सी और कैल्शियम से भरपूर होता है. ऐसे में आप संतरा या फिर संतरे का जूस पी सकते हैं. इससे शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम दोनों की कमी पूरी होगी. इम्यूनिटी भी मजबूत बनेगी.

दूध

इसके अलावा दूध और डेयरी उत्पाद भी विटामिन डी का अच्छा सोर्स हैं. खासतौर से गाय का दूध पीने से शरीर को विटामिन डी मिलता है. दूध में विटामिन डी के अलावा कैल्शियम और दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. इसलिए दिन में 1-2 गिलास दूध जरूर पीएं.

दही

सर्दियों में दही का सेवन जरूर करें. क्‍योंकि इससे शरीर को विटामिन डी और कैल्शियम दोनों मिल जाएंगे. रोजाना दही खाने से हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद मिलती है और पाचन भी दुरुस्त रहता है.

इसे भी पढें:-


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *