सात स्तरीय सुरक्षा चक्रव्यूह से महाकुंभ बनेगा अभेद्य, श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 30 हजार से अधिक पुलिसकर्मी रहेंगे मुस्‍तैद

Mahakumbh 2025: संगम तट पट पर आयोजित होने वाले दुनिया के सबसे बड़े सांस्कृतिक और धार्मिक आयोजन महाकुंभ 2025 की तैयारियां अपने चरम पर है. इन तैयारियों की मॉनिटरिंग खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर रहे हैं. महाकुंभ को अंतरराष्ट्रीय स्तर की बुनियादी सुविधाओं से परिपूर्ण करने के साथ ही सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी इसे अभेद्य बनाने के लिए रणनीतियां तैयार कर ली गई हैं.  

बता दें कि इस बार महाकुंभ में श्रद्धालुओं को सात स्तरीय सुरक्षा व्यवस्था के चक्रव्यूह से सुरक्षित किया जा रहा है, जिसमें 37 हजार से अधिक पुलिसकर्मी तैनात होंगे. साथ ही संपूर्ण मेला अवधि के दौरान 10 प्रकार के सुरक्षा ऑपरेशन भी चलाए जाएंगे.

सीएम योगी ने दिया निर्देश

हाल ही में महाकुंभ की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे सीएम योगी ने हर स्तर पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर कड़े दिशा निर्देश दिए थे. उनके निर्देश पर अधिकारियों ने महाकुंभ को सात स्तर की सुरक्षा व्यवस्था से लैस करने की तैयारी कर ली है, जिससे किसी भी अप्रिय घटना से न सिर्फ तुरंत निपटा जा सके बल्कि वक्‍त रहते है किसी भी घटना टाला जा सके.

ये है सात सुरक्ष चक्र

पहला चक्र – मूल स्थल (प्वाइंट ऑफ ऑरीजन) पर चेकिंग

दूसरा चक्र – ट्रेन, बस और निजी वाहनों की चेकिंग 

तीसरा चक्र – प्रदेश की सीमाओं पर व्यापक चेकिंग 

चौथा चक्र – जोन की सीमाओं और टोल प्लाजा पर चेकिंग

पांचवा चक्र – प्रयागराज कमिश्नरेट की सीमा पर चेकिंग

छठा चक्र – मेला क्षेत्र आउटर में चेकिंग

सातवां चक्र – इनर व आइसोलेशन कार्डन पर चेकिंग

श्रद्धालुओं की सुरक्षा में 37,611 पुलिसकर्मी रहेंगे मुस्तैद

बता दें कि महाकुंभ 2025 में शामिल होने के लिए श्रद्धालुओं की सुरक्षा में कुल 37,611 पुलिसकर्मी मुस्तैद रहेंगे, जिनमें से महाकुंभ मेला क्षेत्र के लिए 22,953 पुलिस कर्मी, कमिश्नरेट के लिए 6887 और जीआरपी के 7771 पुलिसकर्मियों की तैनाती की जाएगी. इसके अलावा, महिला श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 1378 महिला पुलिसकर्मी तैनात रहेंगी.

इसे भी पढें:-

Pollution : दिल्ली में प्रदूषण फैलाने पर 17.40 लाख का जुर्माना, निर्माण स्थलों के लिए गाइडलाइन जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *