Rama Ekadashi 2024: रमा एकादशी पर करें तुलसी से जुड़े ये उपाय, आर्थिक तंगी से मिलेगी मुक्ति

Rama Ekadashi 2024: सनातन धर्म में कार्तिक महीने का विशेष महत्व होता है. यह महीना भगवान विष्णु को समर्पित माना जाता है. साथ ही माता तुलसी की भी पूजा की जाती है. कहा जाता है कि कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को चराचर के स्वामी भगवान विष्णु योगनिद्रा से जागृत होते हैं. इससे पूर्व कृष्ण पक्ष में दशमी तिथि के अगले दिन रमा एकादशी मनाई जाती है. इस दिन भगवान विष्णु और माता तुलसी की पूजा की जाती है.

इस साल 28 अक्टूबर को रमा एकादशी मनाई जाएगी. ऐसे में यदि आप भी आर्थिक तंगी से मुक्ति पाना चाहते है, तो रमा एकादशी के दिन भगवान श्री हरि विष्‍णु की पूजा अवश्‍य करें. साथ ही कुछ उपाय भी कर सकते है, जिससे आपके आय में बढ़ोतरी होती है. तो बिना देर किए चलिए जानते है उन उपायों के बारे में….

रमा एकादशी पर करें तुलसी से जुड़े ये उपाय

य‍दि आप भी अपनी आर्थिक तंगी से परेशान हो गए है, और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो रमा एकादशी के दिन स्नान-ध्यान कर तुलसी जी को जल या कच्चे दूध से अर्घ्य दें. इसके साथ ही इस समय निम्न मंत्र का उच्चारण करें.

तुलसी श्रीर्महालक्ष्मीर्विद्याविद्या यशस्विनी।

      धर्म्या धर्मानना देवी देवीदेवमन: प्रिया।।

      लभते सुतरां भक्तिमन्ते विष्णुपदं लभेत्।

      तुलसी भूर्महालक्ष्मी: पद्मिनी श्रीर्हरप्रिया।।

वहीं, अगर आप तुलसी माता की कृपा पाना चाहते हैं, तो रमा एकादशी के दिन विधि विधान से जगत के पालनहार भगवान विष्णु एवं मां तुलसी की पूजा करें. इसके साथ ही कच्चे दूध में तुलसी दल मिलाकर भगवान विष्णु का अभिषेक करें और निम्न मंत्र का पाठ करें. ऐसा करने से  धन संबंधी परेशानी दूर हो जाती है.

      तुलसी श्रीर्महालक्ष्मीर्विद्याविद्या यशस्विनी।

      धर्म्या धर्मानना देवी देवीदेवमन: प्रिया।।

      लभते सुतरां भक्तिमन्ते विष्णुपदं लभेत्।

      तुलसी भूर्महालक्ष्मी: पद्मिनी श्रीर्हरप्रिया।।

वहीं, यदि आप आय और सौभाग्य में वृद्धि पाना चाहते हैं, तो रमा एकादशी के दिन भगवान विष्णु को श्रीफल और तुलसी की मंजरी अर्पित करें और फिर पूजा के बाद लाल रंग के कपड़े में श्रीफल और तुलसी की मंजरी बांधकर तिजोरी में रख दें. कहा जाता है कि इस उपाय को करने से पैसे की तंगी से मुक्ति मिलती है.

इसके अलावा, अगर आप वास्तु दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो रमा एकादशी की संध्या पर तुलसी माता की शुद्ध घी से आरती करें. इस समय तुलसी माता के नामों का मंत्र जप करें. इस उपाय को करने से घर में खुशियों का आगमन होता है.

आप कारोबार में तरक्की पाना चाहते हैं, तो तुलसी की जड़ को गंगाजल से धोकर पीले रंग के वस्त्र में बांधकर तिजोरी में रख दें. इस उपाय को करने से धन संबंधी परेशानी दूर हो जाती है. इसके अलावा, तुलसी की माला से भगवान विष्णु के नामों का मंत्र जप करें.

इसे भी पढें:- New Pension Rule: दिवाली से पहले पेंशनर्स की मौज, इस उम्र सीमा के बाद मिलेगी अतिरिक्त पेंशन

 

		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *