Sahara desert: सहारा रेगिस्तान में रेत के टीलों के बीच बना झील, पर्यटक देख हुए मनमोहित  

Sahara desert: क्या आपने कभी देखा या सुना है कि रेगिस्तान में इतनी बारिश हो जाए कि झीलें बन जाएं. यदि कभी ऐसा होता भी है तो काफी हैरान करने वाला होगा, लेकिन यही मंजर देखेन को मिला है मोरक्को के सहारा रेगिस्तान में. दरअसल, यहां सहारा रेगिस्तान में इतनी बारिश हुई कि रेत के टीलों के बीच झील सी बन गईं जो कि अपने आप में एक दुर्लभ नजारा था. 

बता दें कि दक्षिण पूर्वी मोरक्को का रेगिस्तान दुनिया के सबसे शुष्क स्थानों में से एक है और गर्मियों के अंत में शायद ही कभी बारिश होती है. लेकिन हाल ही में यहां करीब 24 घंटे में 100 मिमी से अधिक बारिश दर्ज की गई. जिसे देखने आ रहे पर्यटकों के लिए यह एक अद्भुत नजारा था. रेत के टीलों, ताड़ के पेड़ों के आसपास बनी झीलों को देखकर उन्हें अपनी आंखों पर यकीन नहीं हो रहा था. 

किसी भी वक्‍त बदल सकता है मौसम

हालांकि मोरेक्‍कों के मौसम विज्ञान महानिदेशालय के हाउसिन यूआबेब का कहना है कि पिछले 30 से 50 वर्षो में पहली बार यहां इतनी बारिश हुई है. यह ऐसी बारिश है जिसे मौसम विज्ञानी एक अतिरिक्त उष्णकटिबंधीय तूफान कह रहे हैं. उनका कहना है कि वास्‍तव में आने वाले महीनों और वर्षों में क्षेत्र के मौसम की दिशा बदल सकती है.  क्योंकि हवा अधिक नमी बरकरार रखती है, जिससे अधिक वाष्पीकरण होता है और अधिक तूफान आते हैं.

भूजल भंडारों को भरने में मिलेगी मदद

यूआबेब का कहना है कि लगातार छह वर्षों के सूखे ने मोरक्को के अधिकांश हिस्सों के लिए चुनौतियां पैदा कर दी हैं. किसानों को खेत खाली छोड़ने और शहरों और गांवों को पानी की खपत सीमित करने के लिए मजबूर होना पड़ा है. ऐसे में इस बारिश के वजह से रेगिस्तान के नीचे स्थित बड़े भूजल भंडारों को फिर से भरने में मदद मिलेगी जिन पर रेगिस्तानी समुदाय पानी की आपूर्ति के लिए निर्भर रहते हैं. 

इसे भी पढें:- इस जीव को नहीं होती कभी कोई बीमारी, जानिए क्‍या है इसकी असली वजह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *