Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर करें इन चीजों का दान, मां लक्ष्‍मी रहेंगी मेहरबान

Akshaya Tritiya 2024 Daan:  हर साल वैशाल माह के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के रूप में मनाया जाता है. हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) पर्व का विशेष महत्‍व होता है. इस पर्व को अबूझ मुहूर्त और आखा तीज के नाम से भी जाना जाता है. अक्षय तृतीया पर सोने-चांदी की खरीदारी शुभ माना जाता है.

धार्मिक मान्‍यता के अनुसार, इस दिन मांगलिक कार्य करने से भी बहुत लाभ मिलता है. साथ ही अक्षय तृतीया पर कुछ चीजों का दान करने से जीवन में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होती और मां लक्ष्‍मी का आशीर्वाद भी बना रहता है. वैदिक पंचांग के अनुसार, इस साल अक्षय तृतीया 10 मई 2024, दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी. ऐसे में आइए जानते हैं कि अक्षय तृतीया पर किन चीजों का दान करना चाहिए और इससे क्या लाभ मिलेगा.  

बिस्तर का दान

अगर आप अक्षय तृतीया पर बिस्तर का दान करते हैं तो आपके जीवन में खुशियों का आगमन होता है. इसके साथ ही ऐसा करने से आपके पितृ भी प्रसन्न होते हैं. बिस्तर का दान करने से आप पारिवारिक जीवन में सुखी रहते हैं. देवी-देवताओं का आशीर्वाद भी आपको मिलता है.  

वस्त्र दान

इस दिन जरूरतमंद लोगों को वस्त्रों का दान करने से भी लाभ मिलता है. मान्‍यता है कि कि अगर आप अक्षय तृतीया पर वस्त्र दान करते हैं तो आपके रोग दूर होते हैं. मतलब आपके स्वास्थ्य में बहुत अच्छे बदलाव देखने को मिलते हैं.

चंदन का दान

अक्षय तृतीया पर चंदन दान करने तो आगे जीवन में किसी भी तरह के दुर्घटनाओं से बच सकते हैं. चंदन का दान करने से आपके जीवन में विपरीत परिस्थितियां भी उत्‍पन्‍न नहीं होती हैं. आपके बिगड़े कार्य भी बनने लगते हैं और किसी भी काम में बाधा नहीं आता है. 

कुमकुम का दान

कुमकुम प्‍यार, श्रृंगार, विश्वास का प्रतीक होता है. ऐसे में यदि आप अक्षय तृतीया पर कुमकुम का दान करते हैं तो पारिवारिक जीवन में सुख-समृद्धि की बढ़ोत्‍तरी होती है. आर्थिक तंगी से मुक्ति मिलती है. कुमकुम का दान करने से वैवाहिक जीवन में आ रही परेशानियां भी दूर होती हैं.

जल का दान

वैशाख माह में गर्मी बहुत अधिक पड़ती है. ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन यदि आप जल का दान करते हैं या लोगों को शीतल जल पिलाते हैं तो इससे आपको भगवान की कृपा प्राप्त होती है. पानी पिलाने से समाने वाले की प्यास तो बुझती है साथ ही आपको भी मानसिक शांति महसूस होती है. इसलिए अक्षय तृतीया के दिन प्‍यासे को जल जरूर पिलाएं.

 (Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Janta Mirror इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें :- Cracked Heels: गर्मियों में फटी एड़ियों से हैं परेशान तो आजमाएं ये नुस्‍खे, जल्‍द मिलेगा आराम  

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *