Dussehra 2024: दशहरे के दिन करें ये उपाय, घर में रहेंगी सुख-शांति, नहीं होगी धन की कमी

Dussehra 2024: दशहरे का पर्व मुख्य रूप से भगवान श्री राम की रावण पर विजय यानी अच्‍छाई पर बुराई के जीत के रूप में मनाया जाता है. ऐसे में ही इस दिन की जाने वाली पूजा में अपराजिता के फूलों को शामिल करना काफी शुभ माना जाता है. साथ ही पुष्‍प से जुडें कुछ उपायों को करके आप अपने जीवन में काफी कुछ सकारात्‍मक बदलाव क सकते है.

Dussehra 2024: अपराजिता पुष्‍प से जुड़े उपाय

मिलेगा धन लाभ

बता दें कि दशहरे के दिन पूजा-पाठ के दौरान मां लक्ष्मी को अपराजिता के फूल जरूर अर्पित करना चाहिए. ऐसा करने से साधक को मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है और घर में धन-समृद्धि का वास बना रहता है. इस दिन मां लक्ष्मी की के दौरान अपराजिता के 7 फूलों से बनी माला भी चढ़ा सकते हैं और पूजा के बाद उसे अपने घर की तिजोरी में रख लें. ऐसा करने से धन आकर्षित होता है और तिजोरी कभी खाली नहीं होती.

खुलेंगे समृद्धि के मार्ग

वहीं, यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं, तो इसके लिए दशहरें के दिन आपको मुख्य द्वार पर एक बर्तन में पानी भरकर उनमें कुछ अपराजिता के फूल डाल दें. ऐसे करने से आर्थिक तंगी दूर होती है और व्यक्ति के लिए समृद्धि के मार्ग खुलने लगते हैं.

इसके अलावा अगर आपके घर में श्रीयंत्र स्थापित है, तो आप पूजा के दौरान श्रीयंत्र पर भी अपराजिता के फूल अर्पित कर सकते हैं. इससे भी साधक को धन की कमी की समस्‍या से मुक्ति मिलती है. वहीं, 5 अपराजिता के फूल पानी में मिलाकर स्नान करने से भी आपको लाभ मिल सकता है.

दूर होगी नकारात्मकता

इतना ही नहीं, दशहरे के दिन घर के ईशान कोण (उत्तर-पूर्व दिशा) में किसी बर्तन में अपराजिता के फूलों को डालकर रखने से घर में मौजूद सभी प्रकार की नकारात्मकताओं से छुटकारा मिलता है. जिससे गृह-क्लेश जैसी समस्याएं दूर होती हैं और घर में सुख-शांति का माहौल बना रहता है.

इसे भी पढें:-  Navratri Kanya Puja 2024: इन चीजों के दान के बिना अधूरा माना जाता है कन्या पूजन, जानिए क्‍या है शुभ मुहूर्त


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *