UP: दशहरा-दिवाली से पहले यूपी में अलर्ट, सार्वजनिक स्थलों पर बढ़ाई गई सुरक्षा व्‍यवस्‍था

UP: दशहरा, दीपावली से पूर्व सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वाली घटनाओं को लेकर शासन अलर्ट मोड में है. ऐसे में मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने जिलों में तैनात प्रशासन व पुलिस के अधिकारियों को ऐसी घटनाओं को पूरी गंभीरता से लेकर त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया. साथ ही वरिष्ठ अधिकारियों की भूमिका भी तय की है.

उन्‍होंने कहा कि बुधवार शाम से ही पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों की मौजूदगी सार्वजनिक स्थलों पर नजर आनी चाहिए, जिससे प्रदेश में किसी भी स्थिति में सांप्रदायिक सौहार्द नहीं बिगड़ना चाहिए. हालांकि त्योहारों को देखते हुए पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों का अवकाश स्वीकृत न किए जाने का भी निर्देश दिया.

मुख्य सचिव ने दिए कड़े निर्देश

त्योहारों के मद्देनजर, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव गृह व डीजीपी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सभी मंडालायुक्त, डीएम, पुलिस आयुक्त, एसएसपी-एसपी को शांति-व्यवस्था बनाए रखने के कड़े निर्देश दिए. मुख्य सचिव ने मंडलायुक्त व एडीजी जोन, डीएम व एसएसपी तथा एएसपी व एडीएम संयुक्त रूप से अलग-अलग दिन पुलिस बल के साथ फुट पेट्रोलिंग करने की निर्देश दिया.

सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर

इसके अलावा शहर के व्यस्त इलाकों, कस्बों व खासतौर पर जहां दुर्गा पूजा के पंडाल लगे हैं वहां वरिष्ठ अधिकारी फ्लैग मार्च कराएं. इस दौरान यूपी 112 की पीआरवी को भ्रमणशील रखा जाए. भड़काऊ भाषण देकर माहौल बिगाड़ने वालों से सख्ती से निपटा जाए. इतना ही नहीं इस दौरान सोशल मीडिया पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी, जिससे किसी के द्वारा किसी अन्‍य पर आपत्तिजनक टिप्पणी अथवा पुराने वीडियो प्रसारित कर जानबूझकर माहौल बिगाड़ने का प्रयास किए जा सके.

वहीं, किसान संगठनों वेशभूषा बनाकर कानून व्यवस्था बिगाड़ने की स्थिति पैदा करने की घटनाएं भी सामने आ रही हैं. ऐसे शरारती तत्वों को चिन्हित कर कठोर कार्रवाई की जाए. अपर मुख्य सचिव गृह दीपक कुमार, डीजीपी प्रशांत कुमार व एडीजी कानून-व्यवस्था अमिताभ यश ने भी कई निर्देश दिए.

मंदिरों के आसपास मुस्तैद रहे एंटी रोमियो स्क्वाड

जबकि डीजीपी प्रशांत कुमार ने नवमी के दिन मंदिरों में अधिक संख्या में महिलाओं व बालिकाओं के पहुंचने के दृष्टिगत कड़े सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने का निर्देश दिया है. साथ ही ये भी कहा है कि मंदिरों के आसपास एंटी रोमियो स्क्वाड भी मुस्तैद रहे.

इसके अलावा दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन जुलूसों के मार्ग पर छतों पर भी पुलिसकर्मियों की तैनात किए जाने के साथ ही शरारती तत्वों पर नजर रखे जाने का निर्देश दिया है. उन्‍होंने कहा कि रावण दहन के स्थलों पर अग्निशमन समेत अन्य सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित कराए जाएं.

इसे भी पढें:-Nobel Prize 2024: केमिस्ट्री में नोबेल पुरस्कार का ऐलान, इन तीन वैज्ञानिकों को मिला ये सम्‍मान


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *