Grahan 2024: पितृपक्ष के समय एक पक्ष में लगेगा दो ग्रहण, जानिए क्‍या होगा इसका प्रभाव

Grahan 2024: जल्‍द ही पितृपक्ष की शुरुआत होने वाली है. पितृपक्ष के 15 दिनों में श्राद्ध, तर्पण और पिंडदान कर पितरों के प्रति समर्पण और श्रद्धा प्रकट की जाती है. पितृपक्ष की शुरुआत भाद्रपद पूर्मिणा से होता है, जो इस साल 18 सितंबर 2024 को पड़ने वाला है. वहीं, इसका समापन आश्विन अमावस्या यानि 2 अक्‍टूबर को होगा.

खास बात ये है कि इस साल पितृपक्ष के दौरान अनोखी घटना घटने वाली है. क्योंकि पितृपक्ष की शुरुआत चंद्र ग्रहण के साथ होगी और इसके समापन पर सूर्य ग्रहण का साया रहेगा.

Grahan 2024: शुभ नहीं इस साल का पितृपक्ष

18 सितंबर 2024 को पितृपक्ष की शुरुआत यानी प्रतिपदा श्राद्ध के दिन साल 2024 का दूसरा चंद्र ग्रहण लगेगा. वहीं पितृपक्ष के आखिरी दिन यानी 2 अक्टूबर 2024 को साल का दूसरा सूर्य ग्रहण  लगेगा. हालांकि ये दोनों ही ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देंगे और ना ही यहां सूतक मान्य होगा. लेकिन एक ही पक्ष में दो ग्रहण लगने के कारण इसे शुभ नहीं माना जा रहा है.

एक पक्ष में लगेंगे 2 ग्रहण, क्या होगा असर!
  • चंद्र ग्रहण लगने का मुख्य वजह पृथ्वी की काली छाया है. जबकि सूर्य ग्रहण का मुख्य कारण चंद्रमा होता है. ऐसे में धार्मिक कथाओं के अनुसार, ग्रहण का कारण राहु और केतु  होते हैं.
  • वहीं जब एक पक्ष यानी 15 दिनों के अंतराल में सूर्य और चंद्र ग्रहण लगते हैं तो इसे ज्योतिष में अशुभ माना जाता है. क्योंकि जब भी ऐसी स्थिति आती है, तब कई बड़े बदलाव देखने को मिलते हैं.
  • बता दें कि द्वापर युग में भी महाभारत युद्ध से ठीक पहले कार्तिक मास में इसी तरह से एक पखवाड़े में दो ग्रहण लगे थे. ऐसे में इस साल भी 18 सितंबर और 2 अक्टूबर 2024 को 15 दिनों के अंतराल में चंद्र और सूर्य ग्रहण लगेंगे, जोकि अशुभ हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Shree Satyanarayan Pooja: सितंबर महीने में इस दिन करें श्री सत्यनारायण पूजा, आर्थिक संकटों से मिलेगी मुक्ति


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *