Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर इन रंगों के कपड़े पहनकर करें लड्डू गोपाल की पूजा, जीवन में बनी रहेगी खुशियां और समृद्धि

Krishna Janmashtami 2024: आज दुनियाभर में भगवान श्रीकृष्‍ण का जन्‍मोत्‍सव बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है. कृष्ण भक्तों को जन्माष्टमी का इंतजार बड़ी बेसब्री के साथ रहता है. इस दिन सभी भक्त कान्हा के रंगों में रंगे नजर आते हैं. इस एक तरफ जहां मंदिरों में कृष्ण जी के दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है. वहीं घरों में भी लड्डू गोपाल के भोग के लिए तरह-तरह के व्यंजन और पकवान तैयार किए जाते हैं.

जन्माष्टमी के अवसर पर रात 12 बजे कान्हा जी का जन्म कराया जाता है उसके बाद उनका श्रृंगार करते हैं. श्रृंगार के बाद विधि-विधान के साथ यशोदा के लाला की पूजा की जाती है. कहते हैं कि अगर जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण के प्रिय रंगों के वस्त्र धारणकर पूजा करते हैं तो उनपर बांके बिहारी की विशेष कृपा बरसती है. तो आइए जानते हैं कि आज कौनसे रंग के कपड़े पहनकर पूजा करना ज्यादा शुभ और फलदायी रहेगा.

पीला रंग

भगवान कृष्ण विष्णु के अवतार थे और प्रभु नारायण को पीला रंग अति प्रिय है. तो जन्माष्टमी के दिन पीले रंग के कपड़े जरूर पहनें. इस रंग के कपड़े पहनने से आपके जीवन में खुशियां और समृद्धि का आगमन होगा. साथ ही कान्हा की कृपा बनी रहेगी. 

नीला रंग

नीला रंग भगवान कृष्ण का पसंदीदा माना जाता है. जन्माष्टमी के दिन नीले के कपड़े पहनने से मानसिक शांति की अनुभूति होती है. साथ ही जीवन में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

मोर के पंख का रंग

कान्हा जी को मोर पंख बेहद पसंद है. तो जन्माष्टमी के दिन मोर पंख के रंग का कपड़ा पहनना बिल्कुल भी न भूलें. इस रंग के कपड़े पहनकर लड्डू गोपाल की आराधना करने से जीवन में खुशियां के रंग बने रहते हैं.

लाल या गुलाबी रंग

जन्माष्टमी के दिन लाल और गुलाबी रंग के कपड़े भी पहन सकते हैं. ये दोनों रंग शुभ माने जाते हैं. लाल रंग उत्साह और उर्जा का प्रतीक माना जाता है. वहीं गुलाबी रंग प्रेम का प्रतीक कहलाता है. जीवन में प्रेम और उत्साह बनाए रखने के लिए आज इन रंगों के कपड़े जरूर पहनें. 

हरा रंग

जन्माष्टमी के दिन हरे रंग के कपड़े पहनने से जिंदगी में खुशहाली बनी रहती है. इसके साथ ही बांके बिहारी की कृपा भी प्राप्त होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. जनता मिरर एक भी बात की सत्यता का प्रमाण नहीं देता है.)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *