Kartik Month 2024: कार्तिक मास में करें तुलसी से जुड़े ये उपाय, दूर होंगे सारे दुख-दर्द

Kartik Maas 2024: हिन्दू धर्म में कार्तिक मास का ऐ खास महत्‍व होता है. कहा जाता है कि यह महीना भगवान विष्णु का प्रिय महीना होता है, यही वजह है कि इस माह में श्री हरि की उपासना की जाती है. कार्तिक माह में पवित्र नदी में स्नान और दान करनी बहुत-ही पुण्यदायी माना गया है. साथ ही तुलसी पूजन करने से भी साधक को शुभ फलों की प्राप्ति होती है. ऐसे में चलिए जानते है कार्तिक माह में तुलसी से जुड़े कुछ उपायों के बारे में….

कार्तिक मास के तुलसी उपाय

कार्तिक माह में प्रतिदिन तुलसी के पौधे में जल अर्पित करना चाहिए. साथ ही शाम के समय तुलसी के पास घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. यदि संभव हो तो आप तुलसी पर कच्चा दूध भी चढ़ा सकते हैं, इससे दरिद्रता का नाश होता है.

विष्णु जी को लगे भूख

तुलसी भगवान विष्णु को बहुत-ही प्रिय मानी गई है. वहीं, तुलसी के बिना उनका कोई भी भोग अधूरा माना जाता है. इसलिए कार्तिक माह में भगवान विष्णु को भोग लगाते समय उसमें तुलसीदल जरूर रखें. इससे भगवान विष्णु के साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा भी आप और आपके परिवार पर बनी रहती है.

तुलसी जी को ये चीजें करें अर्पित

इस महीने में तुलसी विवाह भी किया जाता है. ऐसे में आप तुलसी पर सुहाग की सामग्री जैसे – चूड़ी, सिंदूर, बिछिया, लाल चुनरी समेत अन्य सुहाग की सामग्री अर्पित कर सकते हैं. कहा जाता है कि ऐसा करने से पति-पत्नी के रिश्ते में मिठास बनी रहती है.

इस मंत्र का करें जाप

कार्तिक महीना तुलसी पूजन के लिए बहुत ही शुभ माना गया है. ऐसे में इस दौरान घर में तुलसी का नया पौधा जरूर लगाना चाहिए. वहीं, तुलसी जी की पूजा के समय ओम नमो भगवते नारायण मंत्र का जाप जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से साधक की धन संबंधी समस्याओं दूर होती हैं.

इन नियमों का भी रखें ध्यान

ध्‍यान दें कि बिना स्नान किए तुलसी के पत्तों को स्पर्श नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही शाम के बाद तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए. इतना ही नहीं, रविवार और एकादशी के दिन न ही तुलसी में जल देना चाहिए और न ही उसके पत्ते उतारने चाहिए. माना जाता है कि इस दिन तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं.

इसे भी पढें:-एलोवेरा जेल से भी ज्यादा फायदेमंद है Aloe Vera Oil, जानिए इसे बनाने और लगाने का सही तरीका


		

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *