Magh Purnima 2024: इन दिन है माघ पूर्णिमा, जानिए शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

Magh Purnima 2024: सनातन धर्म में माघ पूर्णिमा का विशेष महत्‍व होता है. हिन्‍दू मास में दो पक्ष कृष्‍ण पक्ष और शुक्‍ल पक्ष होते हैं. शुक्‍ल पक्ष का आखिरी दिन पूर्णिमा कहलाता है. इस तरह साल में कुल 12 पूर्णिमा आती है. इसका न केवल आध्‍या‍त्मिक बल्कि वैज्ञानिक महत्‍व भी होता है. इस दिन चांद पूर्ण होते हैं और शुभ परिणाम देते हैं. वहीं माघ मास के शुक्‍ल पक्ष की पू‍र्णिमा (Magh Purnima 2024) को बहुत ही महत्‍वपूर्ण माना जाता है. इस साल माघ पूर्णिमा 24 फरवरी को है.   

धार्मिक मान्यताओं के मुताबिक, माघ में देवता पृथ्वी पर आते हैं और मनुष्य रूप धारण करके प्रयाग में स्नान, दान और जप करते हैं. इसलिए इस दिन प्रयागराज में गंगा स्नान करना बहुत शुभ होता है. इससे व्यक्ति की समस्त मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और मोक्ष की प्राप्ति होती है. आज की लेख में हम जानेंगे माघ पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त और पूजा विधि…

माघ पूर्णिमा का शुभ मुहूर्त

माघ पूर्णिमा की शुरुआत 23 फरवरी 2024 को दोपहर 3 बजकर 36 मिनट से पूर्णिमा होगी. माघ पूर्णिमा की समाप्‍ति 24 फरवरी को शाम 6 बजकर 3 मिनट पर होगी. उदया तिथि के मुताबिक माघ पूर्णिमा 24 फरवरी 2024 को मनाई जाएगी. वहीं बात करें स्‍नान दान की तो स्नान-दान का शुभ मुहूर्त- सुबह 5 बजकर 11 बजकर से सुबह 6 बजकर 02 मिनट तक है.

माघ पूर्णिमा की पूजा विधि

माघ पूर्णिमा के दिन स्नान-दान, हवन, व्रत और जप का विधान है. मान्‍यता है कि इस दिन भगवान विष्णु का पूजन, पितरों का श्राद्ध करने के साथ गरीब व्यक्तियों को दान देना शुभ है. माघ पूर्णिमा के दिन प्रातः काल सूर्योदय से पूर्व किसी पवित्र नदी या जलाशय में स्नान करना चाहिए. इसके बाद सूर्य मंत्र का उच्चारण करते हुए सूर्य देव को अर्घ्य देना चाहिए. मध्याह्न काल में गरीब व्यक्ति और ब्राह्मणों को भोजन कराकर दान-दक्षिणा देना शुभ होता है. विशेष रूप से दान में काला तिल देना चाहिए. माघ माह में काले तिल से हवन और काले तिल से पितरों का तर्पण करना शुभ माना जाता है.  

ये भी पढ़ें :- जैन मुनि आचार्य विद्यासागर महाराज ने ली समाधि, पीएम मोदी बोले- उनके अमूल्य योगदान को पीढ़ियां रखेंगी याद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *