Malai Face Pack: बेदाग त्‍वचा के लिए मलाई फेस पैक का करें इस्‍तेमाल, चांद जैसे चमक उठेगा चेहरा

Malai Face Pack: कोमल और चमकती त्‍वचा हर किसी को चाहिए. इसके लिए ज्‍यादातर लोग स्किन केयर के महंगे प्रोडक्ट्स और कई नुस्‍खे आजमाते है. लेकिन कई बार इससे बेहतर रिजल्‍ट नहीं मिल पाता है. पर ग्‍लोइंग का राज हमारी नानी-दादी के नुस्खों में छिपा है, जिस पर हम ध्यान ही नहीं देते. एक ऐसी चीज, जो हमारी त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में मददगार है. यह लगभग हर घर में आसानी से मिल जाता है. जिसके बारे में हम बात कर रहे हैं वो है मलाई. जी हां, दूध के ऊपर जमी मलाई, हर किसी के घर में आसानी से मिल जाती है.

यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद मानी जाती है. इसका इस्तेमाल कई सालों से स्किन केयर के लिए किया जा रहा है. फैट से भरपूर मलाई, त्वचा को सॉफ्ट और ग्लोइंग बनाने में काफी मदद करती है. चेहरे पर इसके इस्तेमाल से कई फायदे मिलते हैं. तो आइए जानते हैं, स्किन केयर के लिए मलाई कैसे इस्‍तेमाल कर सकते हैं और यह कैंसे फायदेमंद हो सकती है.  

मॉइस्चराइज

मलाई स्किन की ड्राइनेस को कम करती है और स्किन को मॉइस्चराइज करती है. यह सर्दियों के लिए खासकर फायदेमंद है. इसके इस्तेमाल से स्किन प्लंप और कोमल रहती है. मॉइस्चराइज रहने के कारण स्किन की बैरियर भी हेल्दी रहती है और सैगिंग जैसी प्रॉब्‍लम्‍स नहीं होती.

फेस ब्राइट

मलाई में लैक्टिक एसिड होता है, जो स्किन के डेड सेल्स को रिमूव करती है. डेड स्किन सेल्स की वजह से कंप्लेक्शन डल और त्वचा रूखी दिखती है. डेड स्किन सेल्स पोर्स में इकट्टा होकर एक्ने की वजह भी बनते हैं. इसलिए अपनी स्किन को हेल्दी रखने के लिए डेड स्किन सेल्स को हटाना जरूरी होता है. इसको रिमूव करने से त्वचा ब्राइट और ग्लोइंग भी लगती है.

क्लिंजिंग में मददगार

फेस क्लिंजिंग के तौर पर भी मलाई का इस्तेमाल किया जाता है. यह त्वचा के पोर्स में जमा हुई गंदगी को साफ करने में मदद करती है और त्‍वचा को हेल्दी बनाती है.

कैसे करें इसका इस्तेमाल?

चेहरे पर मलाई अप्‍लाई करते समय इस बात का ध्यान रखें कि मलाई हमेशा फ्रेश होनी चाहिए. चेहरे को क्लेंजर की मदद से साफ कर लें और उस पर ताजी मलाई को अप्‍लाई करें. इसके बाद हल्के हाथों से अपने फेस की मसाज करें. फिर 10 से 15 तक लगा रहने दें और बाद में पानी से साफ कर लें.

ये भी पढ़ें :- Green Pea: सर्दियों में खूब खाते है मटर, हो जाए सावधान, वरना बिगड़ सकती है सेहत

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *