Navratri Kanya Puja 2024: इन चीजों के दान के बिना अधूरा माना जाता है कन्या पूजन, जानिए क्‍या है शुभ मुहूर्त

Navratri 2024: हिंदू धर्म मेंशारदीय नवरात्र का पर्व बेहद ही शुभ माना जाता है. इस पर्व के महत्वपूर्ण अनुष्ठान में से एक कन्या पूजन है, जिसे कुमारी व कंजक पूजा के नाम से भी जाना जाता है. आमतौर पर यह अष्टमी या नवमी के मौके पर आयोजित किया जाता है.

वैदिक पंचांग के मुताबिक, इस साल कन्या पूजा 11 अक्टूबर को मनाया जाएगा. कहा जाता है कि कन्‍या पूजन के दौरान बाद मां दुर्गा के नाम से कुछ विशेष चीजों का दान अवश्य करना चाहिए, तभी कन्या पूजन पूर्ण माना जाता है, ऐसे में चलिए जानते है कि वो कौन कौन सी चीजें है…

कन्या पूजन के बाद करें ये दान 

मान्यता है कि कन्या पूजन के बाद श्रृंगार की सामग्री, लाल वस्त्र, अन्न, धन और चांदी के सिक्का आदि का दान करना बहुत ही उत्तम माना जाता है. ऐसा करने से घर में बरकत बनी रहती है और घर में कभी भी अन्न और धन की कमी नहीं होती है.

कब है अष्टमी-नवमी

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस साल शारदीय नवरात्र की अष्‍टमी और नवमी 11 अक्टूबर को ही मनाई जाएगी और इसी दिन कन्‍या पूजन भी किया जाएगा. कहा जाता है कि नवरात्रि के नौ दिनों का व्रत बिना कंजक पूजन के अधूरा होता है. ऐसे में अष्टमी-नवमी के दिन कन्या पूजन का आयोजन अवश्य करें, जिससे आपको इसका संपूर्ण फल मिलेगा.  

कन्या पूजा का मंत्र 
  • ॐ श्री दुं दुर्गायै नमः ।।
  • ॐ श्री कुमार्यै नमः ।।
  • या देवी सर्वभू‍तेषु ‘कन्या ‘ रूपेण संस्थिता । नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः ।।

इसे भी पढें:-Navratri 2024: अष्टमी पर करें मां महागौरी की पूजा, जानिए पूजाविधि और महत्व

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *